All Posts - सभी पोस्ट्स biography - जीवनी Hindi Quotes Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Inspirational Quotes - प्रेरक विचार Life Changing Quotes - प्रेरक विचार जो आपकी जिंदगी बदल देंगे Self Improvement Success Stories अमीर और मशहूर लोगों की सफलता के रहस्य खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

Life Changing Motivational Speaker- “Dr. Vivek Bindra” !

हेल्लो दोस्तों ! स्वागत है आपका Stayreading.com पर और आज हम आपको Dr.Vivek Bindra की Success Story के बारे में बताने जा रहे हैं , जो आपको काफी ज्यादा inspiration देगी। अगर आप एक बिजनेसमैन हैं या फिर अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो यह article आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

दोस्तों Dr.Vivek Bindra जिस energy और attractive speech के साथ बोलना शुरू करते हैं , शायद ही कोई और ऐसा बोलने में सक्षम हो। अपने इसी अंदाज़ की वजह से आज वह Best Motivational Speaker, Leadership Consultant और CEO Coach के तौर पर छाये हुए हैं। शुरुआत में इनका जीवन काफी संघर्ष भरा था । तो आइए दोस्तों ! Dr.Vivek Bindra जी के जीवन संघर्ष व उनकी अपार सफलता के बारे में हम आपको बताते हैं , जो आपको काफी ज्यादा inspire करेगी। 


संघर्ष भरा जीवन :

vivek bindra-stayreading

डॉ० विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 को हुआ था। जब बिंद्रा लगभग डेढ़ या दो साल के थे तभी इनके पिताजी का देहांत हो गया और जिसके कुछ समय बाद ही इनकी माता ने दूसरी शादी कर ली। माता-पिता के अलग हो जाने की वजह से इनका शुरूआती जीवन काफी संघर्ष भरा रहा। इन्होने अपनी शुरूआती पढाई St. Xaviers स्कूल से की जो की नई दिल्ली में है।



इन्होने अपनी ग्रेजुएशन मुंबई मे स्थित Amity business school से पूरी की। इन्होने उस समय पढ़ने के लिए education loan लिया हुआ था | विवेक बिंद्रा जी के अनुसार जब वो Amity business school से MBA कर रहे थे तब उनको कुछ ऐसे mentors मिले | जिन्होंने उनको भगवद गीता का ज्ञान दिया और वे आज उन्ही के आदेश पर बिज़नस ट्रेनिंग provide कर रहे हैं |

Motivational Speaker के तौर पर चुना अपना करियर :

motivational vivek bindra-stayreading

Dr. Vivek Bindra की कामयाबी का सबसे बड़ा स्त्रोत YouTube है क्योंकि इनकी बनाई हुई videos लोगों को काफी ज्यादा inspire करे जा रही थी और इनकी बनाई हुई videos दिन प्रतिदिन और भी ज्यादा powerful होते जा रही थी।

इसलिए इन्होने YouTube को as a advertisement platform के रूप में चुना | वे अपनी YouTube videos के के जरिये अपनी services का प्रचार करते हैं। वह अपने YouTube Channel को Free Learning University कहते हैं जहाँ पर कोई भी Free of cost Business tips ले सकता है । अगर आप भी इनकी motivation videos को देखकर अपने जीवन को एक नया मुकाम दिलाना चाहते हैं , तो आप नीचे दी हुई link पर क्लिक करके उनकी videos को देख सकते हैं। 

https://www.youtube.com/user/MrVivekBindra

इसके साथ साथ Dr. Vivek Bindra के program leadership funnel और bounce back जैसी series काफी famous हैं | वे जगह-जगह अपने motivational seminars attends करते हैं जो chargeable होते हैं |

Business Grow करने के लिए किये काफी Researches :

researches vivek bindra-stayreading

जैसा कि आप जानते हैं कि डॉ० विवेक बिंद्रा एक Business field से थे तो उन्होंने व्यवसाय क्षेत्र में ही कुछ नया करने का सोचा। उन्होंने सोचा कि Business तो हर कोई करना चाहता है लेकिन फिर भी Business में ज्यादातर लोग success क्यों नहीं हो पाते ? और इसी सवाल ने विवेक बिंद्रा को अपनी करियर की नई राह दिखा दी।



उन्होंने ठान लिया कि जो लोग business करना चाहते है या अपने business को grow करना चाहते हैं तो ऐसे लोगो को मैं training दूंगा । उन्होंने Business Grow करने के लिए काफी researches किये और देखते ही देखते Business Growth के लिए उन्होंने बहुत से ideas खोज निकाले ।

सफलता का राज है श्रीमद भगवद गीता :

bhagwad geeta-stayreading

विवेक बिंद्रा के अनुसार भगवद गीता उनके लिए एक बेहतरीन किताब है और उनको यह सभी कामयाबी इसी किताब की वजह से मिली है। वह बताते हैं कि आज मैं जो भी हूँ भगवद गीता की वजह से ही हूँ। उनके अनुसार भगवद गीता एक ऐसी किताब है जिसे एक धार्मिक किताब की नजर से नहीं वल्कि motivational manual के रूप मे देखना चाहिए | डॉ. विवेक बिंद्रा अपने seminars में खुद सबको भगवद गीता पढ़ने के लिए कहते हैं क्योंकि भगवद गीता के सिद्धांत को अपने व्यवसाय मे शामिल करने से सफलता प्राप्त की जा सकती है |

डॉ. विवेक बिंद्रा Lifetime achievements :

vivek bindra award-stayreading

अब तक डॉ. विवेक बिंद्रा को maruti suzuki की तरफ से best corporate trainer का अवार्ड मिल चुका है | इसके अलावा उन्हें best motivational trainer in India और Rotary Excellent Award के साथ-साथ बहुत से national और international awards भी मिल चुके हैं। इसके अलावा इनके पास Largest HR Gathering का world रिकॉर्ड भी शामिल है | डॉ. विवेक बिंद्रा 1500+ corporates के साथ काम कर चुके है और ज्यादातर बड़ी कंपनियां इनकी client हैं |



डॉ. विवेक बिंद्रा लगभग 10 motivational books के writer भी हैं | इसके साथ-साथ वे Global Act नाम की कंपनी के CEO और founder भी हैं | वह अब तक 25 से भी अधिक देशों मे अपनी business training दे चुके हैं | अगर YouTube की बात की जाए तो YouTube पर इनकी videos 250+ हैं और जल्दी grow होने वाले चैनलों में से एक है |

डॉ० विवेक बिंद्रा की qualities जो दूसरों से बनाती हैं बेहद अलग :

qualities of vivek bindra-stayreading

डॉ० विवेक बिंद्रा का समझाने का तरीका उन्हें बाकियों से अलग और एक विशेष इंसान बनाता है। वे अपने seminars में हमेशा energy भरे दिखते हैं। अपने YouTube channel पर डॉ० विवेक बिंद्रा ने business training के साथ-साथ Social issues से भी related videos बनाई हैं | इससे पता चलता है कि Dr. Vivek Bindra एक बेहतरीन business trainer हैं और इनके जीवन से हमें बहुत कुछ सीख लेना चाहिए। इन्होने zero level से से उठकर ये मुकाम पाया है और हम सभी को इनकी life story से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

आज देश का छोटे से छोटा Businessmen आज अपने Business को grow कर Success की तरफ बढ़ रहा है। जब विवेक बिंद्रा जैसे Business Coach नहीं थे तब देश के छोटे व्यापारियों को कोई सही राह पर ले जाने वाला नहीं था कि कैसे अपने Business को एक विशाल आकार दिया जाए। इसी तरह डॉ० विवेक बिंद्रा ने ऐसे ही छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखते हुए एक वचन लिया कि अपने देश के हर छोटे व्यापारियों को आगे लाना मेरा काम है । 




डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल व्यक्ति के साथ साथ एक सफल पति और पिता भी हैं। उनकी पत्नी का नाम गीता सबरवाल और उनके बेटे का नाम माधव बिंद्रा है। इन्होंने YouTube पर अपना चेंनल 6 दिसम्बर 2013 को खोला। इनकी विडियो से कई युवा सफ़ल हुए हैं, इनके विडियो देखने वालों की संख्या काफी ज्यादा हैं। इनके विडियो देखने वालों में पाकिस्तानी लोग भी सामिल हैं। इनके यूट्यूब चेंनल से कई सारे लोग इनसे जुड़ चुके हैं।

डॉ० विवेक बिंद्रा की 8 प्रभावपूर्ण बातें :

1. Dr. Vivek Bindra की कामयाबी का सबसे बड़ा स्त्रोत YouTube है। इनकी videos लोगों को काफी ज्यादा motivation देती है। Specially businessmen के लिए तो यह एक वरदान है। इनकी प्रत्येक videos powerful motivated है ।

2. Dr. Vivek Bindra की सफलता का एकमात्र कारण भगवद गीता है। उनके लिए यह एक धार्मिक किताब नहीं बल्कि उन सभी सवालों का जवाब है जो एक businessmen अपने business में ढूंढ़ता है । वह खुद बताते हैं कि आज मैं जो भी हूँ भगवद गीता की वजह से ही हूँ। डॉ. विवेक बिंद्रा अपने seminars में खुद सबको भगवद गीता पढ़ने के लिए कहते हैं क्योंकि भगवद गीता के सिद्धांत को अपने व्यवसाय मे शामिल करने से अपार सफलता प्राप्त की जा सकती है |

3. Dr. Vivek Bindra के program leadership funnel और bounce back जैसी series पूरे worldwide में famous है | इन्होने देश के कोने-कोने अपने motivational seminars attends किये हैं और इनके seminars chargeable होते हैं |




4. डॉ० विवेक बिंद्रा की इस field में महारत का एकमात्र कारण यह है कि वह भी एक Business field से belong करते थे। उन्होंने अपने business field में कुछ नया करने का सोचा। उन्होंने सोचा कि Business तो हर कोई करता है या करना चाहता है लेकिन Business में फिर भी ज्यादातर लोग success क्यों नहीं हो पाते ? और इसी सवाल की उलझन को खत्म करने के लिए डॉ० विवेक बिंद्रा ने अपने करियर को एक नई राह दिखाई ।

5. डॉ. विवेक बिंद्रा को अब तक न जाने कितने achievements and awards मिल चुके हैं। उन्हें maruti suzuki की तरफ से best corporate trainer का अवार्ड भी मिल चुका है | इसके अलावा उन्हें best motivational trainer in India और Rotary Excellent Award के साथ-साथ बहुत से national और international awards भी मिल चुके हैं। इसके अलावा इनके नाम Largest HR Gathering का world रिकॉर्ड भी शामिल है |

6. डॉ. विवेक बिंद्रा ने अब तक लगभग 10 motivational books भी लिख चुके हैं | इसके साथ-साथ वे Global Act नाम की कंपनी के CEO और founder भी हैं |

7. Dr. Vivek Bindra एक बेहतरीन trainer हैं। इन्होने zero level से उठकर जो ये मुकाम पाया है वो काबिल-ए-तारीफ़ है।

8. जब विवेक बिंद्रा जैसे Business Coach नहीं थे तो देश के छोटे से छोटा Businessmen को वह method मालुम नहीं था जिससे वे अपने Business को grow कर Success की तरफ आगे बढ़ सकें और उन्ही छोटे व्यापारियों को सही राह पर ले जाने वाला एक मसीहा आया जिसका नाम आप अच्छे से जानते ही हैं। आज विवेक बिंद्रा की बताई हुई tips से छोटे व्यापारी भी अपने Business को एक विशाल आकार का रूप दे रहे हैं । इसी तरह डॉ० विवेक बिंद्रा ने ऐसे ही छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखते हुए एक वचन लिया कि अपने देश के हर छोटे व्यापारियों को आगे लाना मेरा काम है ।

बेहतरीन Startups के लिए जरुरी हैं Vivek Bindra की यह 3 tips :

guarantee success-stayreading

जैसा कि आप जानते हैं कि अधिकतर घरों में पैसा कमाने का हक़ सिर्फ पुरूषों के पास ही होता है । ऐसे बहुत से कम परिवार होंगे , जहां महिलाएं भी पुरुषों के साथ हाथ मिलाकर काम कर रही हैं । हालांकि धीरे-धीरे समय बदल रहा है और लोगों की सोच भी काफी बदल गई है। तो आइए हम आपको बताते हैं अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर एवं लीडरशिप ट्रेनर डॉ. विवेक बिंद्रा के द्वारा कही गई कुछ ऐसी बातें, जो बेहतरीन startup के लिए जरुरी है :

1. अपना लक्ष्य निर्धारित करें :

किसी भी काम को शुरू करने के लिए एक तय लक्ष्य जरूर होना चाहिए कि हम क्या हासिल करना चाहते हैं।

2. सकारात्मक सोच बनाएं :

किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले अपनी सोच को सकारात्मक बनानी होगी। आप ऐसे इंसान से मदद लें, जिन्होंने खुद की मेहनत से समाज में एक खास मुकाम हासिल किया ।

3. छोटे स्तर से करें शुरुआत :

अगर कोई व्यक्ति अपना व्यापार शुरू करना चाहता है तो उसे सबसे पहले छोटे स्तर से कार्य शुरु करना चाहिए। इसके लिए छोटा निवेश करें। जैसे-जैसे व्यापार आगे बढ़ेगा आप अपनी निवेशें बढ़ा सकते हैं ।


पुरुस्कार और सम्मान :


Best CEO Coach In India – Times Of India.


Best Leadership Trainer In Asia – World HRD Congress, Mumbai.




Think Tank Of Corporate Asia – World Leadership Federation, Dubai.


India’s Greatest Brand & Leader Award – Process Reviewer PWC.


Appreciation Award – Rotary Club Of New Delhi.


Training For the Largest Gathering of HR Professionals Under One Roof.


Best Motivational Speaker – Maruti Suzuki India.


Best Corporate Trainer – Maruti Suzuki.


Excellence Award – Rotary Club Of Delhi.


Best Keynote Speaker – Agra Business Forum.


Best Socially Responsible Motivational Speaker.


Expression Of Gratitute – Institute of Chartered Accountant of India.






Leadership Award – DLF Industries Association.


Most Inspirational Speaker – IIT Roorkee.


Best CEO Coach in India.


Best Leadership Trainer in Asia.


Leadership Award.


Dr. Vivek Bindra के Life Changing Quotes :


1. मैं कभी हारता नहीं…या तो जीतता हूं…या सीखता हूं।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


2. जिम्मेदारी दी नहीं जाती…ली जाती है…।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


3. या तो आप आभारी होंगे… या भारी होंगे…।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)





4. कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है सब बकवास है, और कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है सब खास है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


5. आप परिस्थिति को दोष देते हैं.. और मनः स्थिति में सुधार नहीं लाते…।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


6. अपनी मनःस्थिति बदलिए…परिस्थिति खुद-ब-खुद बदल जाएगी।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


7. ताउम्र यही गलती करता रहा ग़ालिब, धूल तो चेहरे पर थी, मै आईना साफ करता रहा।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


8. अगर fruits चाहिए तो पहले …roots ठीक करो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


9. अपने कल के रिकॉर्ड को आज तोड़ दूंगा।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


10. Actually ना! दो प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जिनके के जीवन में बड़ा गोल( goal) है। एक वो जिनका जीवन गोल-गोल है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


11. जितना खर्चा ,उतना काम; रघुपति राघव, राजा राम।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)





12. आपका पहला प्रोडक्ट सफल होने के लिए नहीं बनता है, पहला प्रोडक्ट केवल टेस्ट करने के लिए बनता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


13. बिजनेसमैन का काम माल बेचना नहीं है। उनका काम अपने कस्टमर के बिजनेस को सफल बनाना है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


14. मेरे देश की जिम्मेदारी नहीं है, मुझे आगे बढ़ाने की बल्कि यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं अपने देश को आगे बढ़ाऊंगा।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


15. सबसे बड़े लीडर की सबसे बड़ी सक्सेस मंत्रा वो ये है कि वो हमेशा ग्रेट स्टोरी के रूप में बातें करते हैं।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


16. आपका पहला प्रोडक्ट सफल होने के लिए नहीं बनता है, पहला प्रोडक्ट केवल टेस्ट करने के लिए बनता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


17. अगर कंपनी में खुशहाली आएगी तो सबका फायदा होगा।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


18. इस दुनिया में दो प्रकार के लोग हैं: पहला – जो इतिहास रटने में अपना समय बिताते हैं। दूसरा -जो इतिहास रचने में अपना समय बिताते हैं।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


19. आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं; तो ठीक है। अगर सोशल मीडिया आपका इस्तेमाल कर रहा हैं तो गलत है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


20. आज का जमाना physical नहीं रहा; आज का जमाना digital हो गया है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)





21. बिजनेस में, Expansion करते जा रहे हो…Gross Margin है नही….तो समझो आप आत्महत्या करने जा रहे हो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


22. रियल स्टेट के धंधे में कैश धीरे धीरे आता है लेकिन मार्जिन 15% से 20% होता है और दुकानदार के धंधे के अंदर कैश बहुत तेजी से आता है लेकिन मार्जिन 4% से 5% होता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


23. जब हमारी तरक्की हमारी सोच से कहीं ज्यादा होने लगती है…. तो इसे ही कहते हैं कि सही ढंग से मार्केट को समझना। लोगों की जरूरतों को समझना और मार्केट के adoption curve को समझना।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


24. जिसके पास जनता है, उसकी दुनिया सुनता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


25. In India आज की पढ़ाई डिग्री लेने के लिए हो रही है क्योंकि वर्तमान के स्टूडेंट्स well filled mind है, ना कि well formed.

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


26. बुद्धिमान आदमी इतिहास नहीं रचता, बुद्धिमान लोग इतिहास पढ़ते हैं, इतिहास तो पागल लोग रचते हैं।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


27. Passion वो चीज है, जिसके लिए आपको तनख्वाह ना दी जाए। फिर भी आप उसे करने के लिए तैयार रहते हो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


28. जिस चीज को लेकर आपके अंदर Passion है, उसका प्रयोग करके क्या आप अपने समाज की कोई समस्या का समाधान कर सकते हैं???

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)





29. Hobby बचपन में चलती थी, Hobby को जीवन भर के लिए बनाने के लिए हमें उसे प्रॉफिटेबल सस्टेनेबल प्रोफेशन बनाना पड़ता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


30. Passion आपके दिमाग में होता है। प्रॉब्लम बाहर समाज में होती है। अगर हम इस पैशन और प्रॉब्लम्स को एक करके इसे प्रॉफिटेबल बिज़नस में बदल दे, तो जरा सोचिए क्या हो सकता है?

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


31. What is Television?????Tell-Lie-Vision
झूठ का डिब्बा है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


32. सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है। जबकि सपना पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


33. TV आपको वो दिखाता है,
जो वो दिखाना चाहते हैं।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


34. अगर शुरू से आपको क्लियर नहीं है कि प्रॉफिट कहां से आएगा…. बाद में मरेंगे पक्का। यह निश्चित है…

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


35. अगर पहले prepare नहीं किया तो बाद में जिंदगी भर repair करते रहना।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


36. आलस करने में आलस करो, आलस मत करो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


37. अगर आप काम ना करने के बहाने ढूंढ सकते हो… तो काम करने के बहाने भी ढूंढ सकते हो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


38. आज भी जमाना इसी बात से खलता है…… कि यह आदमी इतनी ठोकर खाकर भी सीधा कैसे चलता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)





39. जो भी आप काम करना चाहते हैं…. क्या उस काम को करने के लिए अगर आपको पैसा नहीं मिले तो भी आप उस काम को करने के लिए तैयार है???????

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


40. जब-जब दबाव बढ़ता है तब-तब प्रभाव घटता है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


41. जो काम आप करना चाहते हैं….. क्या उसको करते वक्त आपकी इंप्रूवमेंट हो रही है कि नहीं हो रही है???

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


42. जो करियर आप लेने वाले हैं क्या उसका समाज में कोई फायदा हो रहा है कि नहीं हो रहा??????
क्या उस काम को करने के लिए पैसे मिलेंगे कि नहीं मिलेंगे???

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


43. जितना बड़ा जाल, उतनी ज्यादा मछली….

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


44. जितना हमारा ढक्कन मोटा…. उतना बिजनेस छोटा।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


45. जरूरी नहीं कि जो सारी रात जागता हो वो आशिक ही हो……,
हो सकता है कि अपने देश के लिए मरने मिटने वाला सिपाही हो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


46. असली सिपाही( सैनिक) वो नहीं होता जो इसलिए लड़ता है कि सामने वाले से नफरत है,, वो इसलिए लड़ता है कि पीछे वाले से उसको प्यार है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


47. बिजनेसमैन का काम माल बेचना नहीं है। उनका काम अपने कस्टमर के बिजनेस को सफल बनाना है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


48. Actually ना! दो प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जिनके के जीवन में बड़ा Goal है। एक वो जिनका जीवन गोल-गोल है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


49. मेरे देश की जिम्मेदारी नहीं है, मुझे आगे बढ़ाने की बल्कि यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं अपने देश को आगे बढ़ाऊंगा।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


50. या तो आप आभारी होंगे… या भारी होंगे…।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)





51. अगर कंपनी में खुशहाली आएगी तो सबका फायदा होगा।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


52. कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है सब बकवास है, और कुछ लोग कहते हैं जो भी मेरे पास है सब खास है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


53. आप परिस्थिति को दोष देते हैं..और मनः स्थिति में सुधार नहीं लाते…।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


54. अपनी मन की स्थिति बदलिए…परिस्थिति खुद-ब-खुद बदल जाएगी।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


55. बिजनेस में, Expansion करते जा रहे हो…Gross Margin है नही….तो समझो आप आत्महत्या करने जा रहे हो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


 

56. अगर पहले prepare नहीं किया तो बाद में जिंदगी भर repair करते रहना।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


57. जब हमारी तरक्की हमारी सोच से कहीं ज्यादा होने लगती है…. तो इसे ही कहते हैं कि सही ढंग से मार्केट को समझना। लोगों की जरूरतों को समझना और मार्केट के adoption curve को समझना।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


58. अगर आपको लोग समझ नहीं पाते हैं तो आपको परेशान नहीं होना चाहिए, चिंता न करे अगर आपको स्वयं को जानने की जरूरत नहीं है।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)





59. समुद्र के बीच में जाने के बाद वापस लौटने का कोई मतलब नहीं है, उसी दूरी पर आप लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


 

 

60. आज इंडिया मे पढ़ाई डिग्री लेने के लिए हो रही है क्योंकि वर्तमान के स्टूडेंट्स well filled mind है, ना कि well formed.

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


61. Passion आपके दिमाग में होता है। प्रॉब्लम बाहर समाज में होती है। अगर हम इस पैशन और प्रॉब्लम्स को एक करके इसे प्रॉफिटेबल बिज़नस में बदल दे, तो जरा सोचिए क्या हो सकता है

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


62. अगर आप काम ना करने के बहाने ढूंढ सकते हो… तो काम करने के बहाने भी ढूंढ सकते हो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


63. जरूरी नहीं कि जो सारी रात जागता हो वो आशिक ही हो,हो सकता है कि अपने देश के लिए मरने मिटने वाला सिपाही हो।

डॉ० विवेक बिंद्रा  (Dr.Vivek Bindra)


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

 

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription