All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर

Detective कैसे बनें।

जोखिम उठाने का जज़्बा होना चाहिए Detective का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक रोमांच भरी छवि उभरती है जिसमें लंबा-सा Black Coat, सिर पर जासूसों वाली टोपी, काला चश्मा, चेहरे पर अलग तरह की एक हलकी सी हंसी नज़र आती है। जैसा कि आपको मालुम होगा कि इनका कार्य अनसुलझे अपराधों व गुत्थियों को सुलझाना होता है।

वह आम आदमी के बीच अपनी छवि छिपाकर कार्य को अंजाम देता है। अगर आपको भी इस तरह के कार्य करने में रोमांच पैदा होता है तो आप भी इस क्षेत्र में बेहतरीन करियर बना सकते हैं। बशर्ते आपके अंदर साहस, लगन, रूचि तथा इच्छाशक्ति भरपूर होनी चाहिए।


1.जोखिम उठाने का होना चाहिए जज्बा :

जैसा कि हमने आपको बताया कि कोई भी युवा Detective बन सकता है जब उसमें जोखिम उठाने का जज्बा हो तथा अपनी पहचान को छुपाकर काम करने में माहिर हो। इसके अलावा वह शीघ्र निर्णय लेने में भी सक्षम हो, आत्मविश्वास से भरपूर हो, खुफिया कार्य करने में उत्साह दिखाए और हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हो। अगर आपके अंदर ये सभी capabilities हैं तो आपको Detective बनने से कोई नहीं रोक सकता ।

2. हर तरह के कार्य के लिए तैयार:

Detective का मुख्यतौर पर काम किसी संगठन संगठन, व्यक्ति विशेष के बारे में जानकारी एकत्रित करना होता है। इसके अलावा वे अनेक प्रकार के काम करते हैं, जैसे शादी-विवाह के लिए संबद्ध पक्षों के बारे में खुफिया जानकारी एकत्र करना, बच्चों की गतिविधियां एवं उनका नियंत्रण, अस्वाभाविक मौत से सम्बंधित सुराख़ खोजना या तलाक की समस्या का निजात दिलाना आदि।

यह भी पढ़ें :

3.Business field में Detective की जरुरत :

वर्तमान समय में औद्योगिक क्षेत्र के लिए भी प्राइवेट जासूस की सेवाएं ली जाने लगी हैं। बड़े-बड़े व्यापारिक घराने अपने कर्मचारियों या हेराफेरी के मामलों की खोजबीन के लिए जासूसों को लगाते हैं। ये जासूस इस बात पर भी निगाह रखते हैं कि कहीं कोई कर्मचारी दूसरी कंपनी को कोई गोपनीय सूचनाएं तो नहीं भेज रहा है या फिर पेटेंट और तकनीकों का हस्तांतरण तो नहीं कर रहा है। इन सब चीज़ों के लिए भी एक Detective Business field में भी जरूरी हो गया है।



 4. जासूसी के साथ-साथ Equipment’s का साथ भी है जरुरी :

जासूसी में खोजबीन व जांच करने के तौर-तरीकों की जानकारी के साथ-साथ फिंगर प्रिंट, फोटोग्राफी इत्यादि करने का विशेष ज्ञान होता है। जासूसी का काम करने के लिए अनेक Detective equipment’s जैसे रिकॉर्डिंग मशीन जो दूर से ही व्यक्तियों की बातचीत को रिकॉर्ड कर लेती है, ट्रांसमीटर, कैमरा, मोबाइल तथा लैपटॉप इत्यादि gadgets का इस्तेमाल किया जाता है। कोर्स के दौरान students को इन gadgets के इस्तेमाल करने की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है।

5. Personal Skill है बेहद जरुरी :

Personal skill में एक जासूस के लिए पुलिस प्रक्रियाओं का अच्छा ज्ञान होना चाहिए जिसमें अपराधों की जांच, पुलिस की नीतियों का ज्ञान और पुलिस के काम से संबंधित कानून शामिल हैं, अदालत प्रणाली कैसे काम करती है इसका ज्ञान, कई संस्कृतियों का ज्ञान, Good Communication skill, लिखित और मौखिक रिपोर्ट तैयार करने व रिकॉर्ड रखने में कौशल, Logical thinking, ईमानदार, जानकारी को निजी, जिम्मेदार, प्रेरित और एक टीम में अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होना चाहिए ।


Courses :

  • ONE YEAR DIPLOMA IN PRIVATE INVESTIGATION
  • DIPLOMA IN CRIMINOLOGY
  • DIPLOMA IN FORENSIC SCIENCES
  • DEGREE COURSE IN CRIMINOLOGY
  • DEGREE COURSE IN FORENSIC SCIENCES

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल से 3 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या  Graduate।
  • Career after Detective : Private Detective, Criminology, Criminal Justice Detective, Industrial Detective.
  • Placement Field after Detective : Cyber Crime Department, Industrial Field, Domestic field, Law Department.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से ₹ 35,50,000 रूपये सालाना ।

Where to Study :

  • Dancing में करियर कैसे बनाएं !

    यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

    Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription