All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Dancing में करियर कैसे बनाएं !

कहा जाता है कि एक बेहतरीन Dancer बनने के लिए बचपन से ही Dance के प्रति बेहतरीन attachment और Talent होना चाहिए। इसी के साथ एक बेहतरीन Dancer बनने के लिए Dance Guru या फिर Trainer ही उनका सही मार्गदर्शन कर सकते हैं, क्योंकि वे इस Field के बेहतरीन खिलाड़ी होते हैं।Dancer बनने के लिए आपको अपनी Continuously training जारी रखनी होगी।

इसलिए अगर आपका सपना Dancer बनने का है तो आपको उसके लिए जितना जल्दी हो सके अपनी Training लेनी शुरू कर दीजिये। आज भारत में Dancing को करियर के लिए बेहतरीन विकल्प माना जाता है क्योंकि इससे आप Bollywood Industry में भी रुख कर पाएंगे और शायद यही वजह है कि Dancing को लोग अपने Passion के साथ-साथ Professional करियर में तब्दील कर रहे हैं। लेकिन Dancing field आपको जितनी आसान लग रही है उतनी है नहीं।

Dancing के क्षेत्र में अगर आपको कामयाबी हासिल करनी है तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हालांकि अगर देखा जाए तो किसी भी क्षेत्र में अगर आपको सफलता हासिल करनी है तो आप उसके लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं यह बहुत निर्भर करता है और Dancing के क्षेत्र में बिलकुल ऐसा ही है कि आप अपने Profession के लिए कितना Hard work कर रहे हैं यह बेहद जरुरी है।


Types of Dancing :


1. Hip Hop Dance :

इन दिनों युवाओं के बीच Hip Hop Dance Style सबसे ज्‍यादा famous है। इस Dance Style को Street Dancing भी कहते हैं। वर्तमान में यह दुनिया का सबसे famous Dance Style है। इसी Series में Locking और Popping भी आता है। यह लोगों में बेहतरीन Dances में से एक है।

2. Salsa Dance :

Salsa, Cuba का Dance style है जो सबसे । यह Couple Style Dance होता है। इस Dance Style में Romance, Love और Feelings को show करा जाता है। पूरी दुनिया में इसे Couples के लिए बेहतरीन Dance style माना जाता है। Salsa Dance Style को Latin American Music पर perform किया जाता है, लेकिन Trends के साथ Latin American Music पर किया जाता है लेकिन अब इसे लोग किसी भी तरह के गाने पर अपने तरीके से perform करते हैं।



3. kathak Dance :

कत्‍थक एक भारतीय नृत्‍य शैली है जो नज़ाकत से भरी हुई है। इस नृत्‍य शैली में अदाएं और मुद्राएं दोनों शामिल हैं । वैसे भारत में 8 प्रकार के Classical Dance हैं। उनमें से कत्‍थक सबसे महत्‍वपूर्ण नृत्‍य शैली है। पुराने ज़माने में कत्‍थक को कथाओं और महाकाव्‍यों का वर्णन करने में किया जाता था। यह सबसे कठिन नृत्‍य शैली है। इस नृत्‍य को सीखने के लिए Hard Training करनी पड़ती है जो अलग-अलग स्‍तर पर होती है।

4. Belly Dance :

Western Countries में Belly Dance बहुत ही famous है । इस प्रकार की Dance Style में शरीर के सभी अंगों को स्थिर रखकर सिर्फ पेट के निचले हिस्‍से को Move किया जाता है। आज की Generation में यह लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। इस Dance style में अलग तरह की attraction होती है।

5. Line Dance :

Line Dance हाल फिलहाल new Dance Step है। इस Dance Series में एक ग्रुप के कई लोग एक लाइन में खड़े हो जाते हैं और सारे मिलकर एक ही प्रकार के Dance steps करते हैं। आपको पता है इस Dance Step से Exercise और Weight Loss भी किया जाता है जिसे Aerobics के नाम से भी जाना जाता है।

6. Street dance :

Street Dance आज के Youngsters का काफी पसंदीदा Dance है | यह हिप-हॉप की तरह ही होता है लेकिन इसमे कुछ Special Steps होते हैं, जो आज के Youngsters द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है |


राज्य अनुसार भारतीय शास्त्रीय नृत्य के प्रकार :

शास्त्रीय नृत्य राज्य
भरतनाट्यम तमिलनाडु
कथकली केरल
मोहिनीअट्टम केरल
ओडिसी उड़ीसा
कुचिपुड़ी आंध्र प्रदेश
मणिपुरी मणिपुर
कथक उत्तर भारत (उत्तर प्रदेश)
सत्त्रिया नृत्य असम

Dancing Tips जो बेहद जरुरी है :

अगर आप Dancing के क्षेत्र में कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है, जो कि इस प्रकार है :

  • Dancing की Deep knowledge
  • कड़ी मेहनत और सही ट्रेनिंग
  • Dance Expressions 
  • Dance Creativity
  • Dancing Trend की समझ
  • Stage से न हो डर
  • आत्मविश्वास
  • Dancing के लिए Professional Training 

यह भी पढ़ें :

Dancer बनने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें :

1. School-College में करते रहें Participate :

अगर आपने Dancing field में अपना करियर बनाने के लिए Interested हो गए हैं तो आप School-College की life से ही Competitions में हिस्सा लेते रहिये। ऐसे Competitions में participate लेने से आपकी Nervous होने की Feelings खत्म हो जायेगी और फिर ऐसे में आप 100 क्या हज़ारों लोगों के बीच में active होकर Dance कर पाएंगे और Dancing Industry में अपनी एक अलग जगह बनाने में कामयाब हो पाएंगे।



2. Dancing Class को कीजिये Join :

Dancing में Perfect होने के लिए जरुरी है आपकी बेहतरीन Training और जिसकी वजह से आप Dancing में Perfect बन सकते हैं। अगर आप अभी Student हैं तो फिलहाल आप अभी Dance Class join कर सकते हैं, जो आपको Dancing techniques और Expert बनाने में काफी मददगार साबित रहेगी और आगे चलकर आप Dancing के लिए बिलकुल Perfect माने जाओगे।

3. Personal Style भी है Important :

जब बात Dancing की आये तो यह नहीं कि आप सारा ध्यान एक ही Dance steps पर लगा दो। आज ज़माना बदल गया है, यहाँ अलग-अलग Varieties की demand लगी रहती है। जिसमें आपको खुद ही Dance की कुछ Personal Styles की खूबियां पैदा करनी होगी।




अगर आप आगे चलकर Reality Shows में perform करेंगे तो आपको Modern Dancing की तरफ ज्यादा ध्यान देना होगा और ये सारी चीजें आपको थोड़ी-थोड़ी सीखनी होंगी। इसलिए बेहतर है कि दूसरों की नकल उतारने के बजाय Personal style के through खुद ही steps बनाने पर अधिक focus करें।

 


Dancing में Career के Options :

1. Dancing में Expert होने के बाद बन सकते हैं Choreographer :

जो लोग Dancing में Expert हो गए हैं तो वे अपना हाथ Choreography में आजमा सकते हैं लेकिन एक Choreographer बनने बनने के लिए ज़रूरी है की आपको Dance में पूरा Concentration और Interest हो। आपको Dancing के basic से लेकर Professional steps के बारे में पता होना बेहद जरुरी है, तभी आप एक Professional Choreographer बन सकते हैं।

2. अपने Room में करते रहिये Dance Practice :

अगर आपने अपना पूरा मन Dancing field में जाने का बना लिया है तो आप अपने free time में Dance Practice को continue करते रहिए। इससे आप खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे और आपकी body भी active रहेगी। Dance की practice के लिए सबसे better option है आप Room में ही continuously practice कर सकते हैं, इससे आपके अंदर Dancing Experience भी बना रहेगा।



3. Video CD या YouTube का सहारा लें :

Dancing की new Techniques या steps सिखने के लिए आप Video CD या YouTube की मदद से Dancing में माहिर बन सकते हैं। आप अपने free time में Video Play करके दिखाए गए Steps को follow कर सकते हैं। जब आपको कोई steps सबसे ख़ास लगे तो आप उस Steps को बढ़िया से सीखकर अपनी video record कर सकते जिससे यह आपके Portfolio के रूप में भी काम करेगा।

यह भी पढ़ें :

Courses :

  • BA (HONS) DANCE, BA DANCE, B.F.A DANCE, BACHELOR OF DANCE (B. DANCE)
  • CERTIFICATE COURSE IN DANCE
  • DIPLOMA IN DANCE
  • M.A DANCE, M.F.A DANCE, MASTER OF DANCE (M. DANCE)  
  • PH.D DANCE

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल से लेकर 4 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास या Graduate।
  • Career after Dancer : Live Show Dancer, Bollywood Dancer, Wedding Dancer, Choreographer, NGO Dance Teacher, TV Show Dancer, Own Dancing School Teacher.
  • Placement Field after Dancer : Bollywood Industry, NGO, Wedding Field, TV Shows. 
  • Expected Salary : ₹ 5,00,000 से लेकर असीमित कमाई ।

Where to Study for Dancing :

RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription