All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

CS कैसे करें।

इन दिनों Students ऐसे कोर्स को अधिक पसंद कर रहे हैं, जिसमें आगे बढ़ऩे का बेहतरीन मौका हो और ऐसा ही एक कोर्स है CS यानी Company Secretary। एक CS की value किसी भी कंपनी की तरक्की के पीछे उसके योगदान से होता है। इसलिए इस कोर्स को करने का मतलब है कि आप एक ऐसे क्षेत्र में कदम रख रहे हैं जिसमें आपको अच्छे से Job Satisfaction भी मिलेगी। CS कोर्स को लेकर students में काफी craze दिखने को मिल रहा है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद कंपनी में एक सम्मानजनक पद हासिल जो हो जाता है।

एक CS होने के नाते आपको कंपनी का बेहतरीन तरीके से संचालन करना होता है। इतना ही नहीं कंपनी, share holders और Government के साथ Regulatory Authority के बीच भी तालमेल बना के रखना होता है। कंपनी में पद पाने के बाद Company Secretary की यह भी जिम्मेदारी होती है कि वह Company Director और Chairman को उनकी जिम्मेदारियों के बारे में ध्यान दिलाते रहे ताकि कंपनी में एक अच्छा Environment बना रहे।


CS में Registration :

CS बनने के लिए तीन स्तर की परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। CS में दाखिला लेने के लिए यह पूरे साल खुला रहता है। इसके लिए आपको Entrance Exam भी नहीं देना पड़ता, सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इस कोर्स को करने के लिए किसी भी Stream के students registration करा सकते हैं।

CS बनने की प्रक्रिया :

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए आपको बारहवीं के बाद 8 महीने का Foundation करने के बाद Executive Program में दाखिला ले सकते हैं। फिर इसके बाद Professional Program कर सकते हैं। यदि आप Graduate हैं, और CS कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Direct Executive Program में entry  कर सकते हैं।




इसके बाद फिर आपको Professional Program और Practical training करनी होती है। Professional Program करने के बाद आप ICSI (Institute of Company Secretaries of India) के Associate Member भी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Registration की प्रक्रिया :

अगर आपको Foundation Program के तहत दिसम्बर में आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होना है तो इसके लिए आपको 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जून की परीक्षा में शामिल होने के लिए 30 सितम्बर तक रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है।

इसी तरह Executive Program के लिए दिसम्बर में होने वाली परीक्षा के लिए आपको 28 फरवरी तक और अगले साल जून की परीक्षा के लिए एक साल पहले यानी 31 अगस्त तक खुद का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। याद रखिये ! रजिस्ट्रेशन से परीक्षा की तिथि के बीच कम से कम नौ महीने का अंतर होना जरूरी है।

CS कोर्स का Syllabus और Training की प्रक्रिया :

FOUNDATION : कंपनी सेक्रेटरी कोर्स में सबसे पहले फाउंडेशन में होने वाले चार पेपरों की तैयारी करनी होती है। जिसमें English और Business Communication, Economics & Statistics, Financial Accounting & Business Law तथा Business Elements के बारे में पढ़ाया जाता है।




EXECUTIVE : इसी तरह Executive में छः पेपरों की तैयारी कराई जाती है। जिनमे General & Commercial Law, Company Accounts, Cost & Management Accounting, Tax Law आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

PROFESSIONAL PROGRAM : Executive complete हो जाने के बाद Professional Program में अलग-अलग Modules में 8 पेपरों की तैयारी करवाई जाती है। जिनमें Company Secretarial Practice, Drafting, Forex Management, Strategic Management, Advance Tax Law & Practice, Governance , Business Ethics आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

TRAINING : Professional Program की परीक्षा पास करने के बाद Students को Practical और Management Training के लिए जाना पड़ता है। इसके बाद ही Students को Company Secretary की योग्यता मिलती है।

इसी के साथ Executive Program या Professional Program complete करने के बाद Student को 15 महीने किसी कंपनी के तहत Training Program प्रोग्राम करना होता है। इस दौरान उसे कंपनी द्वारा Stipend भी दिया जाता है। इसके अलावा 15 दिन की किसी Specialized Agency में ट्रेनिंग भी होती है।

CS Exam Application Fees :

CS Registration के बाद जब भी आप exam में appear होना चाहते हैं उसके लिए आप को Online Exam Application भरना होता हैं जिसकी last dates इस प्रकार हैं :

  • June Exam के लिए 25th March (with late fee of Rs. 250/- till 9th April).
  • December Exam के लिए 25th September (with late fee of Rs. 250/- till 10th October).
  • Medium of Exam :

CS Exam हिंदी या अंग्रेजी दोनों में से किसी भी भाषा में दिया जा सकता हैं| Institute से Study material केवल English में ही आता हैं और हिंदी माध्यम के छात्र प्राइवेट हिंदी बुक्स से पढाई कर सकते हैं|

  • Qualifying Marks :

CS exam clear करने के लिए प्रत्येक subject में कम से कम 40% अंक और पूरे group में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं| अगर वह किसी विषय में 60% अंक ले आता हैं तो वह विषय clear हो जाता हैं लेकिन minimum 25% आने चाहिए|

  • Practical Training :

Executive program या professional program clear करने के बाद विद्यार्थी को 15 महीने की practical training (internship) करनी होती हैं| यह ट्रेनिंग किसी कंपनी या किसी प्रक्टिसिंग कंपनी सेक्रेटरी के under की जा सकती हैं|

CS कोर्स की Fees :

CS कोर्स में Foundation की fee ₹3600 रुपए, Executive Program में Commerce Students के लिए ₹ 7000 रुपए और Non-Commerce Students के लिए ₹7750 रुपए और Professional Course की fees ₹ 12000 रुपए है।

 

यह भी पढ़ें :




नौकरी के अवसर :

नौकरी के अवसर के लिए CS की डिग्री हासिल करने वाला Student रोजगार के लिए शुरुआत में अपनी निजी प्रैक्टिस शुरू कर सकता है। इसी के साथ बैंक और वित्तीय संस्थाओं में ऐसे CS कर चुके Students के लिए नौकरी के ढेरों अवसर हैं। आज सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी जैसे अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, सिंगापुर, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कंपनी सेक्रेटरी के लिए काम के ढेरों अवसर हैं।

E-Learning से करें CS :

यदि आप दूर-दराज इलाकों के छात्र हैं, तो आप E-Learning के माध्यम से भी कंपनी सेक्रेटरी कोर्स कर सकते हैं। E-Learning के अंतर्गत students 24*7 जब चाहें Online Guidance की facility इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ E-Learning के Students के साथ Interaction के लिए Discussion Board और Online Chat की भी facility दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर Logon भी कर सकते हैं : http://elearning.icsi.edu

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after C.S : Company Secretary, Executive Director, Legal Officer, Assistant Company Secretary, Financial Officer.
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 10,00,000 सालाना।
  • वेबसाइट :  www.icsi.edu
  •  ई-मेल : info@icsi.edu 

    यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

    Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription