All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips कैसे पायें पढ़ाई में सफ़लता?

Courses for Commerce Students after 12th !

आज Commerce की दुनिया कई तरह के अवसरों से भरी हुई है। समय के साथ-साथ इसका क्षेत्र काफी तेजी से बढ़ा है इसलिए Commerce stream के Students के पास आज कई तरह के Career options हैं। Commerce Stream से 12th किये हुए Students के पास वो समय आ गया है आगे की राह चुनने का। वो राहें जो आपके भविष्य की दिशा तय करेंगी।

इसलिए ये फैसला सोच समझ कर लेना बेहद जरूरी है। वैसे अक्सर 12th पास होने के बाद इधर-उधर से मुफ्त की सलाह मिलनी शुरू हो जाती है और ऐसे में आप Confuse हो जाते हैं कि आखिर करें तो क्या करें। आप इन सब Confusion में बिलकुल न पड़ें इसलिए आपका यह काम हमने बिलकुल ही आसान कर दिया है जिनमें हम आपको उन महत्वपूर्ण courses के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके करियर में मददगार साबित हो सकते हैं।


Courses for Commerce Students after 12th :


1. B.Com Program :

12वीं के बाद Commerce Stream का यह course बहुत ही ज्यादा चर्चित courses में से एक है। यहीं से ही Accounting field की शुरुआत होती है। यह तीन साल का Degree course होता है। इसमें Students को Financial Accounting, Economics, Corporate Accounting, Statistics , Business Mathematics व  Income Tax इत्यादि पढ़ाया जाता है।



Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।
  • Career after B.com (P) : Accountant, Accounting Finance , Tax Consultant , Bank PO , Account Executive , Event Manager , Commodity Trader , Actuary , Book Keeper इत्यादि ।
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से 8,00,000  सालाना।

Famous College for B.com (P) : 

1. SRI RAM COLLEGE FOR COMMERCE (SRCC) (DELHI)
2. LADY SHRI RAM COLLEGE FOR WOMEN (DELHI)
3. CHRIST UNIVERSITY (BANGALORE)
4. LOYOLA COLLEGE (CHENNAI)
5. HANS RAJ COLLEGE (DELHI)
6. HINDU COLLEGE (DELHI)
7. KIRORI MAL COLLEGE (DELHI) 
8. DAULAT RAM COLLEGE (DELHI)
9. SCHOOL OF OPEN LEARNING (DELHI)
10. SRI GURU GOBIND SINGH COLLEGE OF COMMERCE (DELHI)
11. BHARATI COLLEGE FOR GIRLS (DELHI)
12. JAMIA MILLIA ISLAMIA (DELHI)

2. B.com Honos :

अक्सर हमने यह देखा है कि जो Students Commerce stream में entry करे हुए होते हैं उनको B.com Program और Honors में Difference नहीं पता चल पाता। दरअसल, B.com Honors एक Specialized Degree Course है। इन विषयों के साथ किसी एक विषय में Specialization भी कराया जाता है जिनमे Students उस विषय में माहिर हो जाते हैं। इनमें आप Marketing Management , Accounting & Financial Management , International Trade & Finance , E-Commerce  या फिर Banking  में से किसी एक विषय में Specialization हासिल कर सकते हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।
  • Career after B.com (H) : Business Analyst, Finance Officer, Sales Analyst, Junior Analyst, Tax Accountant, Stock Broker, Economist, Business Development Trainee इत्यादि ।
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 10,00,000 सालाना।

Famous College for B.com (H) : 

1. SRI RAM COLLEGE FOR COMMERCE (SRCC) (DELHI)
2. LADY SHRI RAM COLLEGE FOR WOMEN (DELHI)
3. CHRIST UNIVERSITY (BANGALORE)
4. LOYOLA COLLEGE (CHENNAI)
5. HANS RAJ COLLEGE (DELHI)
6. HINDU COLLEGE (DELHI)
7. KIRORI MAL COLLEGE (DELHI) 
8. DAULAT RAM COLLEGE (DELHI)
9. SCHOOL OF OPEN LEARNING (DELHI)
10. SRI GURU GOBIND SINGH COLLEGE OF COMMERCE (DELHI)
11. BHARATI COLLEGE FOR GIRLS (DELHI)
12. JAMIA MILLIA ISLAMIA (DELHI)
13. ST. XAVIER’S COLLEGE (MUMBAI)
14. SYMBIOSIS COLLEGE OF ARTS AND COMMERCE (PUNE)
15. SRI VENKATESWARA COLLEGE (DELHI)
16. RAMJAS COLLEGE (DELHI)
17. DELHI COLLEGE OF ARTS AND COMMERCE (DELHI)



3. C.A (Chartered Accountant) :

यह ऐसा Course है जिसमे Students को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता देखने को मिलती है। यह Course ICAI – The Institute of Chartered Accountants of India के अंतर्गत आता है। इस क्षेत्र में सुनहरा करियर बनाने के लिए इसकी शुरुआत CPT से होती है, जिसे पास करने के बाद Student अपने पहले Step को पार कर दूसरे Step पर पहुँचता है।

इसमें चार Subjects जैसे Accounting, Mercantile law, General Economics और Quantative Aptitude शामिल है। जैसा कि CA एक लम्बी अवधि का Course है , अगर सही समय की बात की जाए तो हमारा मानना यही है कि आपको 12वीं पास होने के बाद ही इसकी शुरुआत कर देनी चाहिए । बस इसके लिए Students को Accounting में अच्छी पकड़ बनानी होगी।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 5 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after C.A : CHARTERED ACCOUNTANT।
  • Expected Salary : ₹ 6,00,000 से 30,00,000 रूपये सालाना।

University for C.A : 

4. C.S (Company Secretary) :

CS “Institute of Company Secretaries of India” के अंतर्गत Commerce Stream का प्रमुख कोर्स है। 12th के बाद आप CS Course के लिए Admission ले सकते हैं। इसके इसमें तीन चरण होते हैं- Foundation, Executive & Professional ! जो Students Graduate हैं तो उन्हें आठ महीने के Foundation से छूट मिल जाती है और उन्हें सीधे दूसरे चरण में admission मिल जाता है।




Executive & Professional course होने के बाद कंपनी या किसी Experienced Company Secretary के साथ 16 महीने की ट्रेनिंग करना अनिवार्य होता है। CS Exam clear करने के लिए प्रत्येक subject में कम से कम 40% अंक और पूरे group में कम से कम 50% अंक लाने जरूरी होते हैं। मुख्य तौर पर इसमें Business Environment and Entrepreneurship, Fundamental of Accounting and Auditing, Business Management Ethics and Communication और Business Economics आदि Subjects शामिल हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after C.S : COMPANY SECRETARY।
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 10,00,000 सालाना।

Institute & University for C.S : 

THE INSTITUTE OF COMPANY SECRETARY OF INDIA 

1. SARDAR PATEL UNIVERSITY (GUJARAT)
2. BANARAS HINDU UNIVERSITY (VARANASI)
3. MAHARSHI DAYANAND UNIVERSITY (ROHTAK, HARYANA)
4. GURU NANAK DEV UNIVERSITY (AMRITSAR, PUNJAB)
5. RANI DURGAWATI VISHWAVIDHYALAYA (MADHYA PRADESH)
6. CHAUDHARY CHARAN SINGH UNIVERSITY (MEERUT)



5. CMA (Certified Management Accountant) :

काफी Students को हमने अक्सर देखा है कि वे CMA के अलग-अलग terms जिसमें CMA, ICMAI, CWA और ICWAI को लेकर थोड़े confuse रहते हैं, तो आज हम आपकी ये confusion को दूर करते हुए बताते हैं कि CMA “The Institute of Cost Accountants of India” (ICAI) के अंतर्गत आता है। इसमें basically Financial Information collect करने  और  Analyze करने के लिए CMA की आवश्यकता पड़ती है। CMA के 3 चरण होते हैं : CMA Foundation, CMA Intermediate और CMA Final ! इसके अलावा इन तीनों Stages की कुल मिलाकर लगभग 3 साल की Practical Training होती है।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 से 4 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after CMA : Financial /Business Analyst, Financial Consultant, Finance Director, Managing Director, Cost Controller, Chief Auditor, Chief Accountant.
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 8,00,000 सालाना।

University for CMA : 

6. BBA (Bachelor of Business Administration) :

तीन वर्षीय वाला यह course जिसमें Students को Business Administration की study कराई जाती है।BBA करने के लिए 12वीं में कम से कम 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है । इस course के complete हो जाने के बाद Students Companies के H.R , Financer के तौर पर या फिर Sales & Marketing Departments में नौकरी लगने की अधिक सम्भावना रहती है ।




हालांकि यह किसी भी Stream से 12वीं करने वाले Students BBA कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर Commerce Students के बीच यह अधिक चर्चित है। BBA Course मुख्य तौर पर Students की Business management Skill develop करने के लिए बनाया गया है। BBA में practical के ज़रिए आपको case studies, projects, presentations, industrial visits, experts के द्वारा दिए गए lectures के ज़रिए आपको सिखाया जाता है | जो आपको आगे चलकर MBA करने में आपको बड़ा फायदा देने वाला है।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th Passed।
  • Career after BBA : Management Executive, Financial Analyst, Marketing Manager, Finance Manager, Business Consultant, Research Analyst, HR Manager.
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से 8,00,000 सालाना।

FAMOUS COLLEGE FOR BBA : 

1. GURU GOBIND SINGH INDRAPRASTHA UNIVERSITY (DELHI)
2. NMIMS UNIVERSITY (MUMBAI)
3. BHARATI VIDYAPEETH DEEMED UNIVERSITY (PUNE)
4. CHRIST UNIVERSITY (BANGALORE)
5. DELHI TECHNOLOGICAL UNIVERSITY (DELHI)



7. L.L.B (Legum Baccalaureus) :

अगर आप 12th के बाद Law करना चाहते हैं तो आप पांच वर्षीय LLB course choose कर सकते हैं। जबकि तीन वर्षीय LLB course करने के लिए आपका graduate होना जरुरी है । इसके लिए आपको सबसे पहले Entrance test clear करना होगा। LLB (Bachelor of Law) complete होने के बाद आप अगर Post Graduation भी करना चाहते हैं तो आप इसी में दो वर्षीय LLM (Master of Law) में प्रवेश कर सकते हैं। जब आप एलएलबी पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप Criminal, Revenue या फिर Civil में से कोई भी एक field choose कर सकते हैं।

LAW के अंतर्गत आने वाले Courses :

  • CRIMINAL LAW :

क्रिमिनल लॉ सबसे प्रचलित Law Course है। Crimes और उसके प्रति कानून प्रावधान की जानकारी इसी के अंतर्गत शामिल होती है।

  • CORPORATE LAW :

कॉरपोरेट लॉ में होने वाले अपराधों के लिए नियम और कानून का अध्ययन किया जाता हैं। कॉरपोरेट कानूनों से कॉरपोरेट सेक्टर में होने वाले अपराधों को रोकने के लिए तथा फाइनेंस प्रोजेक्ट, टैक्स लाइसेंस और ज्वॉइंट स्टॉक से संबंधित काम किए जाते हैं।

  • PATENT ATTORNEY :

पेटेंट अटॉर्नी के अंतर्गत कोई व्यक्ति किसी वस्तु पर अगर अपनी पूरी authority रखता है तो कोई अन्य व्यक्ति उसकी मर्जी या सहमति के बिना उस अधिकार का प्रयोग नहीं कर सकता।

  • CYBER LAW :

Cyber Law के अंतर्गत Cyber Crime से जुड़े मुद्दों पर कानून जानकारी देता है कि उनसे कैसे निपटा जाये और उनके लिए क्या क्या सजा हो सकती है।

  • FAMILY LAW :

यह क्षेत्र महिलाओं के लिए सबसे पसंदीदा क्षेत्र है। इसके तहत तलाक, गोद लेने, पर्सनल लॉ, शादी, गाजिर्यनशिप एवं अन्य सभी पारिवारिक मामले आते हैं। हर राज्य के सभी जिलों में पारिवारिक मामलों को उसी स्तर पर सुलझाने के लिए फैमिली कोर्ट की स्थापना की गयी है।

  • BANKING LAW :

Banking Law के अंतर्गत Banking से related लोन, लोन रिकवरी, बैंकिंग एक्सपर्ट आदि से संबंधित कार्यो का निपटारा होता है। बैंकिंग और उससे सम्बन्धित नियम और कानून का अध्ययन इस विषय में करवाया जाता है।

  • TAX LAW :

इसके अंतर्गत सभी प्रकार के Tax law जैसे Service Tax, Sales Tax और Income Tax आदि से सम्बन्धित समस्यायों का निपटारा किया जाता है।

Read More :

वकालत कैसे करें !

Important Information :

  • Course Duration :

1. BA LLB (HONOS), अवधि : पांच वर्ष
2. B.SC LLB (HONOS), अवधि : पांच वर्ष
3. B.COM LLB (HONOS), अवधि : पांच वर्ष

  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after L.L.B : लॉ फर्म (एसोसिएट), ऍमएनसी (लीगल अफसर), गोवेरमेंट एजेंसी, जुडिशल एसएमस, बैंक लिटिगेशन।
  • Expected Salary : ₹ 8,00,000 से 40,00,000 सालाना।

FAMOUS COLLEGE FOR LLB : 

1. National Law School of India University, Bangalore
2. National Law University, New Delhi
3. NALSAR University of Law, Hyderabad
4. National Law University, Jodhpur
5. Jindal Global Law School, Sonipat
6.  Chanakya National Law University, Patna
7. Faculty of Law, Banaras Hindu University, Varanasi
8. Gujarat National Law University, Gandhinagar
9. Faculty of Law, University of Delhi, Delhi
10. Maharashtra National Law University, Mumbai
11. Indian Law Society Law College, Pune



8. B. Arch (Bachelor in Architecture) :

B.Arch जिसे Bachelor of Architecture के नाम से भी जाना जाता है। इसमें Architecture से related सभी जानकारी प्राप्त कराई जाती हैं। B.Arch में entrance करने के लिए आपको 12th में कम से कम 50% marks और Maths होना complusary है। इसके अलावा आप NATA (National Aptitude in Architecture) में entrance clear करके भी इसमें दाखिला पा सकते हैं। यह Commerce Students के लिए बहुत ही बेहतरीन course है। इस course के complete हो जाने के बाद आप अपना Business भी शुरू कर सकते हैं। जिसमे आप Contractor बनकर कई Projects पर काम कर सकते हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 5 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th Passed।
  • Career after B.Arch : Own-Contract Businessman, Contractor, Architecture, Data Analyst, Architecture Designer, Architecture Engineer, Interior Designer, Architecture Draftsman, Staff Consultant, Technical Assistant, Project Assistant Manager, Sales/Business development Manager, Architectural Assistant, Architectural Historian/Journalist, Art Director, Building Contractor, Landscape Architect.
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 20,00,000 सालाना।

FAMOUS COLLEGE FOR B.Arch : 

1. INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY (MUMBAI)
2. INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY (DELHI)
3. SCHOOL OF PLANNING & ARCHITECTURE (DELHI)
4. JAMIA MILLIA UNIVERSITY (DELHI)
5. JADAVPUR UNIVERSITY (KOLKATA)

9. H.M (HOTEL MANAGEMENT) :

Hotel Management एक ऐसा course है, जिसे करने के बाद एक ऐसी Industry में काम करने को मिलता है जो शायद कुछ लोगों के लिए यह सपना हो। कहने का तात्पर्य यह यह है Course complete होने के बाद आपको Hotel या Restaurant में काम करने को मिलेगा और यह कौन नहीं चाहता कि वह एक बड़े से आलिशान होटल में अपनी खुशहाल life को enjoy करे। जो लोग घूमने और नयी नयी चीज़ों के experience लेने के शौक़ीन हैं तो उनके लिए यह course बेमिसाल है।




जो Students अपना बेहतरीन Startup करना चाहते हैं तो Hotel Management उनके लिए बेहतरीन option है। यहाँ से आपको एक ऐसे फील्ड में काम करने को मिलता है जहाँ आपको हर तरह के शौक पूरे करने को मिलेंगे । इसमें admission लेने के लिए आपको सबसे पहले Entrance Exam देना होगा। इसका एग्जाम कोई भी 12th Pass Student दे सकता है बस इसके लिए आपके 12th में कम से कम 45% marks आने compulsory हैं।

H.M के अंतर्गत आने वाले Courses :

  • Bachelor Of Hotel Management :

    यह 4 साल का Under Graduate course है। जिसमें 8 semester होते हैं । इन semesters में Students को Theoretical और Practical Classes available कराई जाती है। इसके लिए Student के 12th में 45-50% marks होने compulsary हैं।

  • Diploma In Hotel Management :

    अगर आपके पास Bachelor Course के लिए 4 साल का वक़्त निकालना possible नहीं है तो इसके लिए आप Diploma In Hotel Management course कर सकते हैं, जिसकी अवधि सिर्फ एक साल की है। यह Course 10th या 12th पास दोनों Student कर सकते हैं।

  • B.SC In Hotel Management & Catering :

    यह course 3 साल का होता है । जिसमे आपको Hotel और Catering से related सारी जानकारियां बताई जाती हैं। इसमें भी student का 12th पास और 4 Subject में कम से कम 50 % marks लाना compulsory है ।

  • B.B.A In Hotel Management :

    यह 3 साल का Under Graduate course है । जिसमें 6 semester होते हैं। यदि आप अपनी Management, Organization और Communicaion Skill Upgrade करना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए बेहतरीन है।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 से 4 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : 10th या 12th Passed।
  • Career after H.M : Hotel Booking, Kitchen, Event Management, Hospitality, Customer Relation, Marketing, Tour & Travel, Bar and Restaurant, Chef, Office Receptionist, Department manager, Food and Beverage Manager, Housekeeping supervisor, Event Organiser, Sales Manager.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से 25,00,000 सालाना।

FAMOUS COLLEGE FOR H.M : 

  1. INSTITUTE OF HOTEL MANAGEMENT, CATERING AND NUTRITION (DELHI)
  2. INSTITUTE OF HOTEL MANAGEMENT, CATERING TECHNOLOGY AND APPLIED NUTRITION (MUMBAI)
  3. WELCOMGROUP GRADUATE SCHOOL OF HOTEL ADMINISTRATION (KARNATAKA)
  4. INSTITUTE OF HOTEL MANAGEMENT, CATERING TECHNOLOGY AND APPLIED NUTRITION (BANGALORE)
  5. BANARASIDAS CHANDIWALA INSTITUTE OF HOTEL MANAGEMENT AND CATERING TECHNOLOGY (DELHI)
  6. DEPARTMENT OF HOTEL MANAGEMENT- CHRIST UNIVERSITY (BANGALORE)

 

10. BMS (BACHELOR IN MANAGEMENT STUDIES) :

BMS में Students को Management में theory और practical दोनों की knowledge दी जाती है । इस कोर्स में Commerce subjects, Organisation Behavior, Maths और Marketing Finance जैसे subjects पढ़ाए जाते हैं। इस course में Students को specially Business field की information provide कराई जाती है, जो उनके future के लिए काफी ज्यादा Bright है।




इस कोर्स में Admission के लिए आपके 12th में कम से कम 45% marks लाने complusary है। इसके लिए सबसे पहले आपको Entrance Exam clear करना होगा और फिर Students को Interview और Group Discussion जैसे steps को clear करना होगा तब जाकर आपको BMS course में Admission मिलेगा।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th Passed।
  • Career after BMS: Production Manager, H.R Manager, Marketing Manager, Information System Manager, Research & Development Manager, Business Consultant.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से 30,00,000 सालाना।

FAMOUS COLLEGE FOR BMS : 

1. SHAHEED SUKHDEV COLLEGE OF BUSINESS STUDIES (DELHI)
2. ST. XAVIER’S COLLEGE (MUMBAI)
3. NARSEE MONJEE COLLEGE OF COMMERCE AND ECONOMICS (MUMBAI)
4. BENNETT UNIVERSITY (GREATER NOIDA)
5. HR COLLEGE OF COMMERCE AND ECONOMICS (MUMBAI)
6. ST. XAVIER’S COLLEGE (KOLKATA)
7. SRI GURU GOBIND SINGH COLLEGE OF COMMERCE (DELHI)
8. AMITY GLOBAL BUSINESS SCHOOL (AHMEDABAD)
9. SHAHEED SUKHDEV COLLEGE OF BUSINESS STUDIES (DELHI)

11. CFP (CERTIFIED FINANCIAL PLANNER) :

CFP एक ऐसा Certified course है, जिसमे आप खुद को एक Financial Planner के तौर पर देख सकते हैं। यह Demanded courses में से एक है। अधिकतर Private Bank Sectors, Mutual fund Houses और Insurance Companies Financial Planner के तलाश में रहती हैं। इस Course की सबसे ख़ास बात यह है कि यह आपके budget में होने वाले courses में से एक है और आज CFP सर्टिफिकेशन को दुनिया के 26 देशों ने अपनाया है यानी कि आप खुद एक Certified Financial Planner बनकर इन देशों में काम कर सकते हैं। भारत में भी निवेश के लिए अब इसकी demand बढ़ती जा रही है । 

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th Passed।
  • Career after CFP : Insurance Planner, Tax Planner, Estate Planner,  Financial Consultant.
  • Expected Salary : ₹ 2,50,000 से 10,00,000 सालाना।

FAMOUS INSTITUTE FOR CFP : 

1. INTERNATIONAL COLLEGE OF FINANCIAL PLANNING (DELHI)
2. ICFL – ICICIDIRECT CENTRE FOR FINANCIAL LEARNING (DELHI)
3. INDIAN SCHOOL OF BUSINESS AND FINANCE (DELHI)
4. INTERNATIONAL INSTITUTE OF FINANCIAL MARKETS (LUDHIANA)
5. INDIAN SCHOOL OF BUSINESS MANAGEMENT & ADMINISTRATION (JAIPUR)
6. THE INSTITUTE OF COMPUTER ACCOUNTANTS (JAIPUR)
7. RAFFLES MILLENNIUM INTERNATIONAL (MUMBAI)
8. FINANCIAL PLANNING ACADEMY (MUMBAI)
9. RAFFLES MILLENNIUM INTERNATIONAL (AHMEDABAD)


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

Popular Posts

FREE Email Subscription