All Career Tips Self Improvement Thoughts in Hindi

अवसरों को कैसे पहचानें !

दोस्तों ! एक बार फिर से स्वागत है आपका “Stayreading.com” पर। आज हम आपको अवसरों को पहचानने के कई ऐसे बेहतर विकल्प बताएंगे जो युवाओं के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। आज भारत में युवाओं की आबादी 43 करोड़ है और आपको पता है यह संख्या दुनिया के 201 देशों से भी कहीं अधिक है।

यहाँ से सालाना लगभग 15 लाख इंजीनियर और 50 हज़ार डॉक्टर निकलते हैं। इसी के साथ-साथ भारत में लगभग 41% युवा अपराध में शामिल हैं , जो हमारे देश की कमजोरी बनते जा रही है। आज की सदी युवाओं के सामने चुनौती और अवसर दोनों शामिल है। तो आइए दोस्तों ! हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अवसर और चुनौतियों के बीच फर्क को आसानी से पहचान सकते हैं।


इन क्षेत्रों में बढ़ रहे हैं अवसर :

1. E-Bazaar में बढ़ता जा रहा है दायरा :

ebazaar-stayreading

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 में E-Bazaar लगभग 17 अरब डॉलर का था और वर्ष 2016 में इसने 38 अरब डॉलर की सीमा पार कर दी और करीब ढाई लाख लोगों को रोज़गार प्राप्त हुआ। एक अनुमान के मुताबिक़ वर्ष 2018 में यह 45 अरब डॉलर के करीब हो सकता है और करीब तीन लाख लोगों को रोज़गार के अवसर भी प्राप्त होंगे

2. Banking field में खुले रोज़गार के नए रास्ते :

banking field-stayreading

भारत के National और Private Corporate banks अभी तक सिर्फ पैसे जमा करने और loan देने का ही काम करती थी। अब समय के साथ-साथ Banks Insurance policy , Mutual funds जैसे financial sector में अपना विस्तार कर रही है। अपना कार्यक्षेत्र विस्तृत करने से रोज़गार के अवसर लगातार बढ़ते जा रहे हैं।  



3. IT क्षेत्र में मिलेंगी अब अधिक नौकरियां :

it field-stayreading

वैसे बीता हुआ साल IT sector में नौकरियों के लिए थोड़ा उथल पुथल रहा। लेकिन आने वाले वर्ष से IT Sector में ही नौकरियों के बेहतरीन अवसर दिखाई दे रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 के अंतिम तक 20% अधिक रोज़गार की उम्मीद बढ़ जाएगी।  

4. राजनीति में युवाओं की संख्या में बढ़ोतरी :

politics-stayreading

एक रिपोर्ट के अनुसार 15वीं लोकसभा में जहाँ युवाओं की संख्या 5.8 प्रतिशत थी , जो अब बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गई है। राजनीति में अपनी बेहतरीन जानकारी रखने वाले Experts का कहना है कि आने वाले समय में युवाओं की संख्या तेज़ी से बढ़ेगी।      



5. दुनिया की नज़र है भारत की तरफ :

partnership

दुनिया के विभिन्न देश , Companies , Universities और Partnerships में काफी बढ़ोतरी हुई है। अमेरका में सबसे अधिक डॉक्टर और इंजीनियर भारत के ही हैं और नासा के अंदर दस में से लगभग चार वैज्ञानिक भारतीय ही हैं। अब तो जापान जैसे देश में भी भारतीयों की मांग बढ़ रही है। 

6. Start-up में दो साल के अंतर्गत तीन लाख नई नौकरियों की उम्मीद :

startups-stayreading

वर्ष 2020 तक Startups में 3 लाख नई नौकरियां निकलेंगी। इनमे Digital India और Make in India जैसे महान कदम देश में उद्यमशीलता (Entrepreneurship) को बढ़ावा दे रहे हैं। दिल्ली के ही आसपास के इलाके जैसे गुडगाँव और नोएडा Startups को कहीं अधिक बढ़ावा दे रहे हैं। आज के समय में युवाओं के लिए तो यह जगह उनकी पहली पसंद बन चुकी है।  

7. कृषि क्षेत्र में है रोज़गार के भारी अवसर :

farming filed-stayreading

समय के साथ साथ कृषि क्षेत्र में रोज़गार के भारी अवसर पैदा होते जा रहे हैं। इसके लिए कुशल युवाओं की बहुत ही ज्यादा जरुरत है। कृषि मंत्रालय ने भी वर्ष 2022 तक 6.35 लाख युवाओं को इस क्षेत्र में कुशल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है।  



8. Automobile Service बनेगी सबसे बड़े रोज़गार का केंद्र  :

automobile-stayreading

भारत के अंदर Automobile Sector काफी आगे बढ़ चुका है।  यह उद्योग भारत में सबसे अधिक रोज़गार देने वाले category में आता है। Automobile Sector में Design Engineering , Manufacturing Engineering बनने के बेशुमार मौके हैं। यही वजह है कि अब युवा Mechanical Engineering की तरफ बढ़ रहे हैं।  

9. शिक्षा क्षेत्र में बढ़ती आबादी के साथ बढ़ रहे हैं अवसर :

teaching-stayreading

यह तो आप सभी जानते ही हैं कि भारत सबसे अधिक युवा आबादी का देश है और इस कारण भारत में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर अवसर हैं। एक सर्वे के अनुसार भारत में अधिकतर नौकरियां शिक्षा के क्षेत्र में है। फिर इसके बाद Medical , Infrastructure और Engineers हैं। 

10. 4G सेवा बढ़ाएगी तकनीकी रोज़गार :

4g service-stayreading

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में 4g technology के अंतर्गत Telecommunication field में 30 लाख नई नौकरियां मिलने के अवसर हैं क्योंकि 4g सेवा आ जाने से डाटा की खपत , मार्किट में नई कंपनियों का खुलना और स्मार्टफोन की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

तकनीकी युग में रोज़गार घटने के खतरे :

1. बेरोज़गारी घटने से खतरा :

unemployment-stayreading

क्या आपको आपको मालूम है भारत में बीस वर्ष की उम्र से ऊपर के करीब 14 करोड़ युवाओं को नौकरी की तलाश है। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2015-16 के दौरान बेरोज़गारी दर बढ़ कर पांच प्रतिशत तक पहुँच गई। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार भारत में रोज़ाना लगभग 500 नौकरियां घटती जा रही हैं । 



2. इंसानों की जगह लेते जा रहे हैं रोबोट :

robot work-stayreading

Industrial field में नौकरियों पर भारी संकट मंडरा रहा है , क्योंकि इंसानों की जगह अब रोबोट लेते जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक विश्व के सर्वोच्च देश जैसे अमेरिका में लगभग 38 प्रतिशत, जर्मनी में 35 प्रतिशत, इंग्लैंड में 30 प्रतिशत और जापान में लगभग 21 प्रतिशत नौकरियां कम हो जाएंगी।     

3. अपराध की गिरफ्त में घुसता भारत :

crime-stayreading

भारत में हत्या , बलात्कार जैसे अपराध (18 से 30 वर्ष के युवा) 41 प्रतिशत बढ़ गए हैं। इसके अलावा हाईटेक सोसाइटी Cyber Crime की चपेट में फंसते जा रही है।  


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment