Study Tips

ऐसे करें CBSE Board Exams की तैयारी !

हेल्लो दोस्तों ! कैसे हैं आप .. आज हम आप सभी के लिए CBSE Board Exams से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण tips ले करके आये हैं , जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। दोस्तों बोर्ड की परीक्षा छात्र के करियर के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है।

सभी छात्र इसकी preparation और अच्छे marks लाने के लिए दिन रात एक कर देते हैं। कई बार ऐसा भी हो जाता है कि वे ऐसे time पर सही से खाना-पीना भी छोड़ देते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उनके उम्मीद के मुताबिक वे अच्छे marks नहीं ला पाते और इस वजह से वे काफी depressed भी हो जाते हैं।

असल में ऐसे छात्रों की तैयारी में कोई कमी नहीं होती लेकिन उनके तैयारी करने का तरीका इन्हे कम नंबर लाने की मज़बूरी बना देता है। इसके लिए आज हम आपको ऐसी tips बताने जा रहे हैं , जो आपको अच्छे marks लाने के लिए काफी मददगार साबित करेगी।


इन Tips द्वारा कीजिये CBSE Board Exams की Preparation :

1. बेहतर टाइम टेबल  :

schol timetable-stayreading

CBSE Board Exams में high marks लाने के लिए आपको पहले decide करना होगा कि आपको पूरे दिन में कितने घंटे की पढ़ाई करनी है ,जब आप यह सुनिश्चित कर लें तो आप सभी subjects को Syllabus के अनुसार time देते हुए अपना Time Table ready कीजिये। अपने Time Table में एक column Revision का भी रखें जो आपके द्वारा पढ़ी हुई चीज़ों को दुबारा से दोहराने का मौका मिलेगा।



2. Per Subjects के लिए Notes बनाएं :

make notes-stayreading

दोस्तों ! आप जिस भी Subject को अपने Timetable के अनुसार पढ़ रहे हैं, तो उसके notes भी तैयार करते रहें। आप Serial wise study में जो कुछ भी पढ़ रहे हैं , उसमे आपको जो कुछ भी important लगता है , उसके notes ready कर कॉपी कर लें। इससे फायदा यह होगा कि जब आपके exams नजदीक आएंगे तो आपको इन सभी चीजों को revision करने में काफी मदद मिलेगी।

3. लिखने की Practice भी करते रहें :

in the school

परीक्षा की तैयारी करते समय Students Theories को रटने पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं और इससे कई बार यह तरीका उनके लिए मददगार साबित नहीं हो पता है। इसके लिए आपको preparation करते उसे लिखने की भी प्रैक्टिस करते रहें। ऐसा करने से वो topic आप अच्छे से याद रख पाएंगे और दूसरा फायदा यह होगा कि आपकी writing speed में improvement भी आ जाएगी।



4. अपने Target को Set कीजिये :

set the targets-stayreading

Study के लिए आप हर दिन कुछ नए Targets को set कीजिये कि आज मुझे अपनी study में इन topics को Cover करना ही ही है। इससे आप यह भी अनुमान लगा सकते हैं कि आपका अभी कितना Syllabus बचा है और वह Cover होने में कितना वक्त लगेगा ।

5. CBSE Sample Papers Solve कीजिये :

solve sample papers-stayreading

अपनी Deep Study के लिए आप CBSE की Book से preparation कर सकते हैं । इसके साथ-साथ आप CBSE की Website cbse.nic.in के Homepage पर Examinations Section सेक्शन पर जाएं। जहाँ आपको Sample Papers Solve करने को मिल जाएंगे। जिससे आपकी study और भी ज्यादा बेहतरीन हो जाएगी।



6. Study के दौरान Break लेना भी है जरुरी :

listening to music-stayreading

लगातार Study करने के दौरान Body का Energy Level गिर जाता है, इसलिए समय समय पर body के लिए Movement भी जरूरी है। इसके लिए आप हर घंटे 10 मिनट का ब्रेक लीजिये । इस बीच आप अपने break में अपनी पसंद का कोई भी कार्य कर सकते हैं। जैसे- गाना सुनना या फिर walk करना आदि । इसके अलावा आप इस break time में Body Stretching कर सकते हैं जो body relaxation के लिए बेहतर Option है ।

7. साकारात्मक बातों को अपने अंदर दोहराएं :

positive thoughs-stayreading

परीक्षा के दौरान आप अपने अंदर ‘मुझे कुछ नहीं आता’ का ख्याल दिमाग से एकदम हटा दें क्योंकि अच्छे से पढ़ने पर भी अगर आपके अंदर ऐसे विचार बार -बार उत्पन्न हो रहे हैं तो यह आपके लिए घबराहट के संकेत हैं। तनाव के कारण कोई भी Student अपनी Study में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। इन सभी चीज़ों से बचने के लिए आप Exam Hall में सही समय पर पहुंचें। अपने मन में उस समय सकारात्मक बातें दोहराएं इससे आप अपने अंदर शांति अनुभव करेंगे।



8. बेहतर Study के लिए उपयुक्त स्थान को Choose करें :

study comfortable-stayreading

बेहतरीन Study के लिए शांत जगह का चुनाव करना बेहद ज़रूरी है | आपके Study करने का place ऐसा होना चाहिए जहाँ पर आप पूरी Concentration के साथ पढ़ सकें |

9. मदद जरूर लें :

helps in study-stayreading

Study के दौरान आप सभी संसाधनों का भरपूर प्रयोग करें | अगर आपको कोई chapter या topic नहीं समझ आ रहा है तो आप अपने अध्यापकों और अभिभावकों से सहायता लें सकते हैं और इसके अलावा आप दोस्तों और बड़े भाई-बहन से मदद मांग सकते हैं , जिससे आपकी Board Exams की Study में किसी भी तरह की रुकावट नहीं आएगी।

10. ऐसे करें Board Smart Study :

board smart study-stayreading

Board Exam के लिए Study करते वक़्त आप उन चीज़ो को पहले पढ़ लीजिये जो आपके लिए आसान है या जिसे आपने पहले से ही पढ़ रखा है। इससे आपकी revision हो जाएगी । Smart Study के दौरान पढ़ते वक़्त time management करना भी बेहद जरुरी है।



11. अच्छे Marks के लिए Aim Set कीजिये :

aim-stayreading

Aim set करने का मतलब है किसी Student के मान लीजिये पिछले साल 78 % आये तो उसका इस आने वाले board exams के लिए 90+% का Aim रखना होगा। अगर आप इसके लिए सच्चे दिल से मेहनत करते हैं तो विश्वास कीजिये यह आपके लिए बाएं हाथ का खेल बन जायेगा। बस आपको किसी भी कार्य को करने के लिए उसमे पूरा Concentration लगाना बेहद बहुत ज़रूरी है।

यह Tips हैं Board Exams के लिए बेहतरीन :

1. आप उन Topics को Tick कर लीजिये जिनकी आपने पहले से practice कर रखी है।

2. सुबह उठते ही पढ़ाई अपना Study Target Set कर लीजिये।

3. रोजाना समय से सोना कभी नहीं भूलें। सोने से 30 मिनट पहले अपनी study बंद कर दीजिये।

4. Break time में आप खुद को Refresh करने के लिए Green Tea ले सकते हैं.

5. Break time में आप टीवी देखना, फोन पर बातें करना, सोशल मीडिया का प्रयोग करना बंद कर दीजिये। यह आपको ऐसे समय पर Concentration level घटाता है।

6. आपको पता है ज्यादातर Questions Exam Syllabus में से ही आते हैं। अगर आप अच्छे Marks Score करना चाहते हैं, तो आप Syllabus से related books को अपने पास ही रखें। 



7. कोशिश करें की जो गलतियां आपने पहले के Exams में कर चुके हैं, वह गलतियां दुबारा न दोहराएं और उन गलतियों से सीखने की कोशिश जरूर करें। आप सबसे पहले Question paper पढ़ें और जानें की आप कहां और किस जगह कमजोर पड़ जाते हैं।

8. समय सबसे बड़ा धन है और समय की कीमत समझना बेहद जरुरी है।

9. अगर आप 8 घंटे सोते हैं , तो कोशिश कीजिये कि आप 6 घंटे में ही अपनी नींद पूरी कर लें। इस तरह से आपको study करने के लिए 2 घंटे extra मिल जाएंगे।

10. Group Study Exams की तैयारी के लिए एक अच्छा option है । आप Group Study तभी करें जब आपके साथ पढ़ने वाले दोस्त भी Study को प्राथमिकता दें ।



11. आपने जो भी पढ़ा उसे अच्छे से पढ़ने के 24 घंटे बाद पहली बार और एक हफ्ते बाद दूसरी बार जरूर दोहराएं। इसके बाद आप इसे महीने भर बाद फिर से दोहरा सकते हैं।

12. जब आप Study कर रहे हों तो अपने मोबाइल को अपने से दूर रखें। जब आप ब्रेक के लिए उठें हों तो तभी अपने मोबाइल को देखें। अगर आपका मोबाइल आपके पास में रहेगा तो इससे आपका मन भटकेगा और बार-बार आपकी निगाहें आपके मोबाइल पर ही जाएगी।

आइए जानते हैं 12th CBSE Toppers Students की सफलता का राज़ :

1. रक्षा गोपाल (CBSE 12th Topper : 99.6 प्रतिशत) :

raksha gopal cbse topper-stayreading

पिछले साल जब CBSE ने 12वीं कक्षा के result जारी किये थे तब हर साल की तरह उस साल भी Toppers की list जारी हुई। जिसमे रक्षा गोपाल All India Topper Student बनने में सफल हुईं।

raksha gopal -stayreading

रक्षा ने CBSE Board Exams में 99.6 प्रतिशत हासिल किए। उस समय 10,98,891 छात्रों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी। जिसमें से 4,60,026 लड़कियां और 6,38, 865 लड़के थे। 

तो आइए जानते हैं रक्षा की सफलता की कुछ दिलचस्प बातें :

अपनी सफलता से खुश रक्षा ने बताया कि उन्हें अच्छे रिजल्ट की उम्मीद तो थी, लेकिन इस तरह Topper बन जाएँगी सोचा नहीं था। परीक्षा को लेकर अपनी preparation के बारे में रक्षा ने बताया कि उन्होंने ऐसी कोई खास तैयारी नहीं की ! बस उन्होंने यह तय किया था कि परीक्षा में अच्छा करना है और मन लगाकर पढ़ाई करनी है । 

रक्षा को फ़िल्में देखना पसंद हैं और जब पढ़ाई का दबाव और तनाव कम करना होता तो वह शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्में देख लिया करती हैं जो उन्हें बेहद पसंद है। 



रक्षा गोपाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ अभियान से काफी प्रभावित हैं। रक्षा गोपाल का मानना है कि देश में सब को समान मौका मिलना चाहिए और लड़के-लड़कियों में कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। 

 रक्षा का सपना IAS Officer बनना है। 

– रक्षा ने topper बनने के लिए रोज़ाना लगभग सात से आठ घंटे पढ़ाई की है । 

2. भूमि सावंत (CBSE 12th Topper : 99.4 प्रतिशत) :

bhoomi sawant-stayreading

रक्षा के बाद भूमि सावंत ने दूसरे नंबर पर अपना स्थान कायम किया।  भूमि सावंत चंडीगढ़ की रहने वाली हैं और इन्होने चंडीगढ़ के DAV स्कूल Science Stream की छात्रा हैं।

bhumi sawant- stayreading

इन्होने कुल 99.4 प्रतिशत हासिल किए हैं। अंग्रेजी में इनको 97 नंबर प्राप्त हुए हैं और बाकी सभी विषय में 100 में से 100 नंबरभूमि ने बताया कि तैयारी में जुटने से पहले मेरी दिमाग में काफी शंकाएं पैदा हो गई थीं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि वे कैसे और कहां से शुरू करे। लेकिन इनको इस मुश्किल में उनके Teachers और Parents ने बिल्कुल आसान बना दिया। इन्होने परीक्षा से पहले जमकर Sample Papers Solve किये और Practice के साथ साथ सभी चीजें Clear होती चली गईं।

तो आइए जानते हैं भूमि की सफलता की कुछ दिलचस्प बातें :

रक्षा बचपन से ही पढ़ने को लेकर काफी उत्सुक रहती हैं। इन्होने दसवीं के बाद पढ़ाई को लेकर ज्यादा सचेत हो गईं।



भूमि ने बताया कि स्कूल और ट्यूशन के अलावा वह रोजाना चार से पांच घंटे पढ़ती थी। वह जितनी देर भी पढ़ती थी, पूरा मन लगाकर पढ़ती थीं।

रक्षा Dance , Drawing , Music और Piano बजाने का शौक रखती हैं ।

भूमि सोशल मीडिया पर नहीं हैं। वह उस समय न तो फेसबुक चलाती थी और न ही ट्विटर , लेकिन जैसे ही देश को पता चला कि भूमि ने Top किया है तो वे Twitter पर Viral हो गईं। वह दो घंटे के लिए Twitter के Top Third 3 Trend में शामिल हो गई थीं । भूमि ने बताया कि वे Whatsapp का इस्तेमाल सिर्फ notes के आदान-प्रदान के लिए करती थीं । 

3. आदित्य जैन (CBSE 12th Topper : 99.2 प्रतिशत) :

aditya jain-stayreading

चंडीगढ़ के रहने वाले आदित्य जैन ने 99.2 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। इन्होने शुरू से ही study को लेकर अपनी प्राथमिकता दी और उसी के मुताबिक योजना बनाकर चले।

cbse topper aditya-stayreading

आदित्य का कहना है कि Exams में सफलता किसी एक factor पर depend नहीं करती, बल्कि ये Time Management , Planning और Hard Work का Combination है।  

तो आइए जानते हैं  आदित्य की सफलता की कुछ दिलचस्प बातें :

अपनी कामयाबी पर आदित्य जैन ने बताया कि मैं शुरू से ही पढ़ाई का Time Table बनाकर चलता था। इन्होने हर Subjects को equally महत्व दिया।

आदित्य का कहना है कि जो भी पढ़ें उसे मन लगाकर पढ़ें ।



अर्थशास्त्री बनने की इच्छा रखने वाले आदित्य ने कहा, ‘यह मायने नहीं रखता कि आप 6 से 8 घंटे पढ़ाई करते हैं। बस इतना सोच लेना चाहिए कि जब भी हम पढ़ाई करें तो फिर हमारे और किताबों के बीच में कोई न आए।

Top 10 “CBSE Topper Students” Of All Over India 2017

S. No. ROLL No. NAME CGPA SECTION
1 5106853 MAHI SINGH 10 A
2 5106856 NIKITA SINGH 10 A
3 5106857 PRAPTI TRIPATHI 10 A
4 5106864 ABHINAV TRIPATHI 10 A
5 5106869 AYUSH SHARMA 10 A
6 5106873 CHIRAG KATIYAR 10 A
7 5106874 DEEPRAJ SINGH CHAUHAN 10 A
8 5106880 MANVENDRA SINGH 10 A
9 5106882 NISHANT 10 A
10 5106883 PRABUDH VAIBHAV GAUTAM 10 A

आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment