All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

करियर को नया रूप देगा पैकेजिंग टेक्नोलॉजी !

दोस्तों ! स्वागत करते हैं एक बार फिर से आपका StayReading.com पर। आज हम आपको पैकेजिंग टेक्नोलॉजी में बेहतरीन करियर बनाने के बारे में वो जानकारी देंगे जो शायद आप नहीं जानते होंगे। आप तो इस बात से वाकिफ होंगे ही कि आज के दौर में हर जगह प्रतियोगिता लगी हुई है, फिर चाहे वो कोई भी क्षेत्र क्यों न हो। प्रतियोगिता के इस दौर में Products की packaging का महत्त्व बढ़ते जा रहा है। जिसमे Products की security, ताज़गी , Expiry Date के अंदर उसका usage इत्यादि के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इसके अंदर यह भी है कि किसी भी product की ओर उपभोक्ता का ध्यान खींचने का यह असरदार तरीका है। यही कारण है कि पैकेजिंग का काम अब उद्योग अपने अंदर ही ले रहा है, जो आपके लिए एक बेहतर करियर बनाने में मददगार साबित हो सकता है। तो आइए हम आपको बताते हैं Packaging Technology के उन अवसरों के बारे में जिससे आपका Future Growth एक अच्छे level पर पहुचं सकता है।


1. अच्छी Income Generate करने का एकमात्र Source :

income generate-stayreading

हाल ही में शुरू हुए इस करियर के बारे में Packaging Technology का बहुत ही Importance है। इसमें तैयार items की बिक्री से पहले इनके नएपन को बरकरार रखने , गुणवत्ता को बनाये रखने तथा किसी भी तरह की टूट-फूट से बचाने में पैकेजिंग की अहम् भूमिका रहती है। शायद यही कारण है कि औद्योगिक उत्पादन के हर एक field में Packaging Professionals की जरुरत बढ़ती जा रही है। इनमे भी Specialization हासिल करके अच्छी खासी Income को Generate कर सकते हैं।



2. Markets में बड़ी हिस्सेदारी :  

market shares-stayreading

अगर बात की जाए आज के दौर की तो Multinational Companies के अलावा अन्य Foreigners Companies के products बड़े पैमाने पर बाजारों में बिकने में शुरू हो गए हैं। स्थानीय products की तुलना में Quality ही नहीं, Packaging के decoration में भी यह काफी आगे है। इसी के साथ Market में Shares को बढ़ाने के लिए अपने products की गुणवत्ता में ही बढ़ोतरी ही नहीं करनी पड़ेगी, बल्कि उसको और attractive packaging पर भी खर्च करना होगा।

3. योग्यता :

qualification-stayreading

इस क्षेत्र में Students Science Stream से 12वीं पास करके B.tech में Packaging Technology course कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त Chemistry, Food Science, Micro-Biology, Electronics तथा इसी से related subjects की पृष्ठभूमि वाले भी packaging से related विभिन्न प्रकार के course कर इस field में में अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं।



4. Training :

training-stayreading

इस field की training के दौरान आपको Products की Life Cycle को अधिक टिकाऊ बनाने, तरह तरह के Packaging Ingredients के बारे में सैद्धांतिक जानकारी दी जाती है। इसके साथ-साथ Packaging Designing, Tag लगाना, Products को बाहरी shape देना, Travelling के दौरान Products के नुकसान  को काम करने के लिए उसकी उपयुक्त पैकिंग करना आदि।

यही नहीं, इस series में Packaging designing के दौरान उपभोक्ताओं की पसंद-नापसंद , Competitive products की packaging के design को मद्देनज़र रखना, Packaging Ingredients के बाहरी Color coat पर ध्यान देना आदि जानकारी से अवगत कराया जाता है। इन Courses के syllabus में Industrial Engineering,Digital Electronics, Marketing, Material Science, Industrial Design आदि पर ध्यान दिया जाता है।

5. यह होने चाहिए गुण :

quality-stayreading

इस Field में घुसने के बाद आपके लिए जरुरी है कि आप थोड़ा हटकर सोचें। कहने का मतलब है कि आपको अपने mind को Creative बनाना है जिसमे आपके अंदर कुछ नया करने का जज़्बा हो और Imagination skill भी अच्छी हो क्योंकि हर एक product की packaging आपके लिए एक नया challenge हो सकता है।



6. क्या कहता है Indian Institute of Packaging :

indian institue of packaging-stayreading

यह संस्थान Central Commercial & Ministry of Industry, भारत सरकार के अधीन वर्ष 1966 से है। संस्थान द्वारा पैकेजिंग पर आधारित कई तरह के courses संचालित किये जाते हैं। इनमे दो साल का Post Graduation Diploma in Packaging, तीन महीने का Certificate Course in Packaging और 18 महीने का पत्राचार से संचालित Packaging Diploma Course शामिल है। दो साल वाले Post Graduation course में अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित चयन परीक्षा के आधार पर दाखिले किये जाते हैं।  ये सभी Courses Mumbai , Delhi , Kolkata , Hyderabad के अनुसार यहाँ से Training लिए हुए Students को उनके Talent के अनुसार बड़ी-बड़ी नामी companies में job भी मिल जाती है। 



7. इस Field में किस पद पर होगा कार्यक्षेत्र :

इस field में Packaging Designer के लिए Graphic Designer, Packing Material ready करने के लिए Packaging Design Engineer, Marketing Professionals के अलावा Packaging Machine का विकास करने और एक बड़े level पर इनका उत्पादन करने वाले Engineers की आवश्यकता पड़ती है। इस field में प्रमुख नौकरियों में इन पद पर आप कर सकते हैं अपना कार्य :

Packaging Engineer :

packaging engineer-stayreading

इस पद में इनका मुख्य काम Packaging के लिए होता है जिनमे विभिन्न सामग्रियों में से आवश्यकतानुसार Packaging Material का चयन कर इस्तेमाल करना होता है। इसमें यह भी देखा जाता है कि Product में Quality की कोई कमी न हो।

Packaging Designer :

packaging designer-stayreading

इनका काम specially Packaging के लिए Product और Consumer की पसंद को ध्यान में रखते हुए एक attractive packaging design को ready करना होता है।

Packaging Mechanic :

packaging mechanic-stayreading

इसमें Company की Packaging से related मशीनो के रख-रखाव और मरम्मत करने का दायित्व इन्ही पर होता है।

Packaging Product Tester :

Packaging Product Tester-stayreading

इनमे Packaging Products की मज़बूती और अन्य testing का काम भी किया जाता है, ताकि बाद में किसी भी तरह का नुक्सान न हो।

8. क्या कहती है अपने देश में Packaging Industry :

packaging industry-stayreading

हमारे देश में पैकेजिंग इंडस्ट्री अन्य देश की तुलना में अभी भी पीछे है। आज बड़ी-बड़ी बहुराष्ट्रीय कम्पनियाँ अपने Products को market में उतारने से पहले कई तरह के Researches और Tests करती है और इन्ही सब चीज़ों पर कंपनी एक अच्छा ख़ासा निवेश कर देती है। इन्ही सब के बीच देसी कंपनियां अच्छी quality के products लाने के बाद भी अपने Competitors से पीछे रह जाती हैं।

लेकिन समय के साथ-साथ भारतीय कंपनियों की सोच में भी बदलाव आ रहा है और वे भी Professionals की सेवाएं लेने की ओर आकर्षित हो रही हैं और अपने products की quality पर भी Invest कर रही है। इसमें कोई संदेह की बात नहीं है कि Professionals की डिमांड को देखते हुए आने वाले समय में इनकी डिमांड और भी ज्यादा देखने को मिलेगी, तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका जरूर हो सकता है।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription