All Posts - सभी पोस्ट्स Beauty tips-सुंदरता के उपाय Fashion - फैशन Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

दुल्हन के जोड़े में ऐसे कीजिये अपने ख्वाहिशों को पूरा !

स्वागत है आपका एक बार फिर से StayReading.com पर। आज हम उन लड़कियों के लिए यह article लेकर के आये हैं, जो बेसब्री से शादी के बंधन में बांधने का इंतज़ार कर रही हैं और हर लड़की की दिल-ए-ख्वाहिश होती है कि वो दुल्हन के जोड़े में उसका हर एक अंदाज़ बेहद ख़ास दिखे। क्योंकि हर किसी की निगाहें उस समय दुल्हन पर ही जो होती है। जिनमे उनकी सहेलियां , रिश्तेदार इत्यादि शामिल होते हैं।

ऐसे में आपके लुक को चार चाँद लगाने के लिए ज्वेलरी की अहम् भूमिका रहती है, जो trendy होने के साथ-साथ आपकी शोभा भी बढ़ा देगी और आपके लुक को अच्छे से Define भी करेगी। तो आज हम इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिसे अपनाने के बाद आप भी किसी फ़रिश्ते से कम नहीं लगेंगी।


Accessories जो आपको बना देंगी आकर्षक :


1. आकर्षक मांग टीका :

maang teeka-stayreading

चेहरे को और भी ज्यादा आकर्षक बनाने में मांग टीका का अहम् योगदान रहता है। आजकल ऐसा मांग टीका काफी ट्रेंड में चल रहा है जिसमे गोल पेन्डेन्ट वाली ज्वेलरी पीस होती है पर ये सबकी अपनी अपनी पसंद की बात है। आप चाहे तो गोल के बजाय चौकोर मांग टीका भी चुन सकती हैं। वह भी उतना ही attractive लगेगा। इसके अलावा आप चाहे तो अपनी ड्रेस से मैच करता हुआ कुंदन या अन्य colorful stones से सजा मांग टीका भी चुन सकती हैं।



2. Fashionable माथा पट्टी :

matha patti-stayreading

इस साल Bridal Jewellery में माथा पट्टी काफी पॉपुलर रहने वाला है। कपूर खानदान की बेटी सोनम कपूर ने भी अपनी शादी में मांग टीका के साथ माथा पट्टी का प्रयोग किया था। जिसके बाद तो आम जनता के साथ साथ पूरी फैशन इंडस्ट्री में इस Bridal Jewellery की काफी चर्चा रही। वैसे माथा पट्टी एक चैन के साथ-साथ कई चैन वाली माथा पट्टी market में available है। यह आपके Face cut पर depend करता है कि आप पर कौन सा सूट करेगा।

3. Heavy & Stylish इयररिंग :

bridal earring-stayreading

दुल्हन के लिए कान की बालियां बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। जो चेहरे की बनावट को और भी ज्यादा आकर्षित करती है और वैसे भी किसी भी आउटफिट को complete look Ear ring ही देते हैं। इनके बिना लड़कियों का फैशन अधूरा सा लगता है। अगर बात Bridal look की करें तो Heavy और Stylish Ear ring दुल्हन की Personality में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। अगर आप भी अपनी Bridal look को Heavy Ear ring से complete करना चाहती हैं तो आपका लुक और भी ज्यादा attractive लगने लगेगा ।



4. Perfect Nose Ring : 

bridal nosering-stayreading

इन दिनों फैशन की दुनिया में Nose ring फिर से trending में चल रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी इन दिनों Traditional look वाली नथ पहन रही हैं। Nose ring के Different style में भी आपको ढेरों सारे options मिल जाएंगे लेकिन आपको यह ध्यान में रखना है कि आप Heavy Nose Ring पहनना चाहती हैं या Light Weight Nose Ring। इसी के अंदर आप कुंदन, पोल्की, पर्ल, कलरफुल स्टोन, झूमर, गोल्डन बीडेड और डायमंड Nose ring का चुनाव कर सकती हैं।

5. Attractive Mehandi Design :

bridal mehndi-stayreading.

कोई भी शुभ काम हो महिलाएं मेहंदी लगाना कभी नहीं भूलती । आखिर भूले भी तो कैसे मेहंदी को इतना शुभ जो माना जाता है। यह तो आप भी जानती हैं कि हर लड़की की चाहत होती है कि वह अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखे। ऐसे में उसके हर एक लुक की चीजों पर ख़ास ध्यान दिया जाता है। इसी में मेहंदी भी शामिल है। Bridal look में वैसे तो कई मेहँदी डिज़ाइन हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत मेंहदी डिजाइन के बारे में बतायंगे जो आपके हाथों को एक अलग ही लुक देगी।

dulhan mehndi

  • पहला है कि आप चाहे तो अपने हाथों पर शहनाई, ढोलक के साथ परपरांगत वेषभूषा पहले हुए दूल्हा-दूल्हन बनवा सकती हैं। जो कि trendy में चल रहा है।

bridal flower mehndi -stayreading

  • दूसरा यह है कि आप चाहे तो अपने हाथों पर Flower Mehandi Design बनवा सकती हैं। यह रचने के बाद आपके हाथों पर बहुत ही ज्यादा attractive look देगी।

potrait mehndi-stayreading

 

 

  • Potrait Mehandi Design इन दिनों Wedding Season में जोरों शोरों से चल रहा है। तो आप इस डिज़ाइन को अपने हाथों में बनवाकर अपने हाथों को अलग और एक Unique Style दे सकती हैं।

engagement mehndi-stayreading

  • Engagement मेहंदी डिजाइन सिर्फ अपनी Engagement ही नहीं, बल्कि आप अपनी शादी में भी लगा सकती हैं। क्योंकि यह Fashion Industry के अनुसार Latest Design में बेशुमार हैं।




6. Creative Eyeliner और Eyeshadow :

eyeliner-eyeshadow-stayreading

खूबसूरत दिखने के लिए Eyeliner और Eyeshadow का एहम किरदार होता है। इससे ब्यूटी के साथ-साथ Personality भी उभर कर सामने आती है। लेकिन Chemicals युक्त Eye Makeup Products आंखों पर नुक्सान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप Herbal Natural Eyeliner और Eyeshadow का इस्तेमाल करें। इससे आंखें खराब भी नहीं होगी।

bridal eyeshadow-stayreading

  • वैसे दुल्हन के लिए यूं तो पूरा मेकअप ही खास होता है, लेकिन Bridal Eye Makeup पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप Nude Lip Gloss और Bronge Eyes के साथ एक Simple look चाहती हैं तो टरकॉयज़ आईलाइनर या रेड आईशैडो का टच करके अपने look को perfect बना सकती हैं।

heavy metallic-stayreading

  • जब भी हम आईशैडो की बात करते हैं तो सबसे पहले Heavy Metallic Eye ध्यान में आता है। पिछले साल Metallic Eye Makeup Trend में रहा और यह पक्की बात है कि यह 2019 में भी Trend पर रहेगा ।
    Classic Cat Eye Look भी काफी trendy चल रहा है। इसमें आप दो Shades के Eyeliner लगा सकती हैं। आंखों के ऊपर दूसरे रंग का स्ट्रोक लगाएं। Cat Eye Eyeliner को अच्छे से बनाने के लिए हमेशा Liquid Eyeliner का इस्तेमाल करें। Cat Eyeliner के लिए आप पहले White Liner लगाएं। उसके ऊपर Electric Blue या Majenta Shades के साथ Eye Makeup को Complete करें।




7. Glossy लिपस्टिक :

bridal lipstick-stayreading

शादी हो या फिर कोई भी Occassion हो। Lipstick के बिना किसी भी लड़की का Makeup अधूरा ही माना जाता है। लेकिन अधिकतर लड़कियों को यह बात पता नहीं होती कि किस dress code या face tone के हिसाब से बेहतरीन shade वाली Lipstick उनके लिए Perfect रहेगी। रेड लिपस्ट‍िक एक ऐसा शेड है जो हर किसी पर जंचता है। चाहे आपने अपनी Marriage में Traditional dress पहनी हो या फिर Western ! इस शादी वाली lipstick की मदद से आपका look Glamorous नज़र आएगा। यह रंग तो शुरू से ही चलन में रहा है और रहेगा भी और हां, लाल रंग इतने आज इतने shades में available है कि यूं समझिए हर लड़की के लिए Red color का shade available है।

dark brown lipstick-stayreading

  • डार्क ब्राउन लिपस्ट‍िक : वैसे तो यह Shade specially Western dress पर ही अच्छा लगता है। Smoky Eyes पर यह Dark Brown Lipstick कमाल का Look देता है।

peach lipstick-stayreading

  • पीच लिपस्ट‍िक: यह Shade आजकल की Youngsters girl का favourite बन चूका है और इसके Bright shade की Demand भी काफी है। Western dress के साथ-साथ Traditional Dress पर भी इसे मैच करके लगाने पर यह आपको बेहतरीन Young look दे सकता है।

8. Careable “Blush और Bronger” :

blush-stayreading

आपकी शादी हो और आप Glamourous न लगें ऐसा हो ही नहीं सकता। जैसा कि हमने आपको बताया कि ऐसे Products का use करें जो आपके Skin tone पर सूट करें। वैसे तो अपने इधर ज्यादातर शादियों का चलन रात में ही होता है। अगर शादी दिन में भी हो तो आप SPF और Sun Protection वाले Product का use कम ही करें क्‍योंकि इन्‍हें थोड़ा अधिक लगाने पर कैमरे के फ्लैश का reflection आपके चेहरे पर ही पड़ेगा।

जिससे आपकी फोटो ज्यादा चमकदार हो जाएगी। अगर आपको लगाना ही हो तो Sunscreen को Foundation की जगह Moisturiser में मिला कर लगाएं। जिससे आपकी Skin extra shiny भी नहीं लगेगी और Dry भी नहीं होगी । इसके बाद बात आती है दुल्हन के मेकअप किट की सबसे जरूरी चीज “ब्लश और ब्रॉन्जर” की। यह इसलिए इतना जरूरी है ताकि दुल्हन के चेहरे की लालिमा Skin पर बरकरार रहे। चेहरे की रंगत के अनुसार ये Peach और Pink दोनो कलर का हो सकता है।



9. कातिलाना काजल और मस्कारा :

kajal-stayreading

खूबसूरती में चार चांद लगाने में आंखों की अहम भूमिका होती है। अपनी Marriage में आप Kajal , Eye Primer ,highlighter , Mascara से आप अपनी आंखों को Attractive look देकर अपने आप को Hot और Glamour look दे सकती हैं। बस आपको मस्कारे का प्रयोग अपनी आखों के रंग के हिसाब से करना है । काली आंखों में काला Mascara लगाने से आंखों की सुंदरता और गहराई दोनों बढ़ती हैं। Brown Mascara भूरी आंखों में चमक लाता है। Glitter Mascara पलकों को अतिरिक्त चमक देता है, जो कि आपके चेहरे को बेशुमार लुक देता है।

10. हाथों की सुंदरता निखारे Nail Art :

bride nail-stayreading

हाथों को खूबसूरत और अट्रेक्टिव दिखाने के लिए Nail paint उतना ही important है जितना की makeup करना।

red nail-stayreading

ख़ूबसूरत लालः दुल्हनों के लिए एक रंग जो हमेशा ही कारगर साबित होता है, वह है लाल रंग। इसमें आप Dark से लेकर Bright तक सारे shades अपनी पसंद और पोशाक के मुताबिक़ चुन सकती हैं। यह shade कभी भी ट्रेंड से बाहर नहीं होता। हाँ,यदि आप Pastel shade वाली पोशाक पहनती हैं तो लाल रंग का चुनाव न करें।

pink nailart-stayreading

मोहक गुलाबी: Bridal shades में गुलाबी रंग भी काफ़ी पसंद किया जाता है। आज के हिसाब से फ़िलहाल Baby pink nail polish और उस पर Glossy top coat काफ़ी चलन में हैं।

अब तो वह दौर आ गया है जिसमे Girl Youngsters का Craze nail art की तरफ अधिक दिखाई दे रहा है। Wedding में भी यह Trend काफी देखने को मिल रहा है जिसमे Brides special nail art करवाती हैं। अगर आप भी अपनी Wedding पर Nail art करवाने की सोच रही हैं तो हम आपको Different Nail art के बारे में बताते हैं। अगर आपके नेल्स छोटे हैं तो पहले नेल एक्सटेंशन करवाएं क्योंकि इसके बिना नेल आर्ट अच्छा नहीं लगेगा।

ombre nail-stayreading

आंब्रे नेल आर्ट : इस तरह के Nail art में आपके nails में एक shade नहीं बल्कि दो से तीन shade एक साथ दिखाई देते हैं। लड़कियां इसमें डार्क और लाइट कलर का Combination ज्यादा पसंद करती हैं।



11. Bridal Hairstyles :

bridal hairstyle-stayreading

Bridal Makeup Accessories के बाद हम बात करते हैं Bridal Hairstyles की जो आपको किसी Princess से कम नहीं लगने देगी। वैसे तो bridal hairtyles में कई तरह के hairstyles हैं लेकिन हम आपको वो Hairstyle के बारे में बतायंगे जो फिलहाल Trend में चल रहे हैं।

  • लॉन्ग वेव्स (Long waves) :

long waves-stayreading

यह हेयरस्टाइल ख़ास तौर पर लम्बे बालों पर ज्यादा अच्छा लगता है । अगर आपके बाल वेवी हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं हैं तो इसमें बालों को वेवी लुक दिया जाता है। यह हेयरस्टाइल लहंगे पर बहुत ही ज्यादा attractive लगता है। इसमें आप लहंगे के रंग से मिलते जुलते रंग के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • Messy Waves Hairstyle :

messy waves

यह भी लम्बे बालों पर किया जाने वाला हेयरस्टाइल है। इसमें बालों को मेस्सी लुक दिया जाता है। यह Hairstyle specially लहंगे पर ही जचती है। इसमें आप फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

  • Bun with Beading Hairstyle :

bun with beading

यह बन हेयरस्टाइल में सामने की ओर से बीडिंग की होती है और बीडेड हेयर्स को पीछे की ओर ले जा कर एक बन का रूप दिया जाया है। यह हेयरस्टाइल सिल्क की साड़ी पर ज्यादा अच्छा लगता है। इसमें फूलों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

 

 

  • Curls with Juda Hairstyle :

curls juda

यह हेयरस्टाइल शुरू से ही Trend में रहा है और दुल्हन की पहली पसंद भी। इसमें बालों को सामने की ओर कर्ल कर के छोड़ किया जाता है और पीछे की ओर इस कर्ल्स से Bun बना लिया जाता है। यह हेयरस्टाइल सर पर लिए हुए दुपट्टे के साथ भी बहुत खूबसूरत लगता है।

  • Bun with Front Puff :

bun with front puff

यह एक Simple hairstyle है जो लहंगे के साथ और भी ज्यादा आकर्षक बना देता है। जिसे सिर पर दुपट्टा के साथ यह और भी ज्यादा खूबसूरत बना देता है। इसे किसी भी लम्बाई के बालों के साथ किया जा सकता है क्योंकि इस हेयर स्टाइल में केवल सामने के बाल दिखते हैं जिन्हे पफ बनाया जाता है।

12. Bridal बिंदी :

bridal bindi-stayreading

भारतीय लड़कियों की खूबसूरती में चार चाँद तब तक नहीं लगता जब तक उनके माथे पर चमचमाती बिंदी न हो। किसी भी शादी ब्याह में जाने के लिए तैयार होने के बाद अंत में अपने माथे पर बिंदी लगाकर हर लड़की खूबसूरती को निखारती है। बिंदी ही है जो भारतीय लड़कियों को दुनिया की बाकी लड़कियों से अलग करती है। आप चाहे कितना भी सज-संवर लें, लेकिन बिंदी नहीं होने पर आपका चेहरा सादा सा लगता है। यदि आप आजकल के फैशन के अनुसार Wedding में खूबसूरत अदा दिखाना चाहती हैं तो आप सुनहरे रंगों वाली बिंदियों का प्रयोग कर सकती हैं जो कि बहुत ही पॉपुलर है।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription