Study Tips

परीक्षा के समय कैसे रहें तनाव से दूर !

दोस्तों ! आपका एक बार फिर से स्वागत है Stayreading.com पर। दोस्तों ! जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि परीक्षा को सफलता की सीढ़ी माना जाता है। लेकिन कुछ बच्चों को यही परीक्षा बीमार कर रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह उन पर अधिक दबाव से है।

एक सर्वे के अनुसार 70 प्रतिशत से अधिक बच्चे परीक्षा के आने वाले दिनों में नींद न आने यानी “अनिद्रा” के शिकार हो जाते हैं। तो आइए दोस्तों हम आपको बताएंगे कि Exams के दिनों में तनाव को कैसे रखा जाए खुद से दूर ।


तनाव और अनिद्रा की चपेट में Students :

student tension-stayreading

रटने की आदत अधिकतर students में इस तरह से छा गई है कि साथ के साथ तनाव और अनिद्रा भी सौगात दे रही है। Exams आते आते लगभग 70 से 75 प्रतिशत students पर्याप्त नींद भी नहीं ले पाते। एक सर्वे के अनुसार विभिन्न शहरों में किये गए अध्ययन से हर तीन में से दूसरे बच्चे का कहना है कि उन पर क्षमता से अधिक homework और assignments का कार्यभार है

इन्ही में से कई का कहना है कि Study pressure की वजह से मैं मुझे घर से बाहर निकलने और दोस्तों तक से बातें करने का वक़्त नहीं मिल पाता। Exams के दौरान Students ढंग से खाना तक नहीं खा पा रहे हैं। यह Students के अंदर तनाव बढ़ने की वजह बनता जा रहा है। 

टहलने की आदत डालिये :walk in park-stayreading

अधिकतर Students का कहना है कि आने वाले exams के दिनों में उन्हें खेलने के लिए भी समय नहीं मिल पाता। एक अध्ययन के अनुसार हमने यह पाया कि Exams के दिनों में Students अपने आप को पूरी तरह से कमरे में कैद कर लेते हैं। यहाँ तक कि जब वे Break time लेते हैं , उसके बाद भी वे खुद को कमरे में ही बंद करके रखे रहते हैं। यह बिलकुल गलत है , उन्हें अपने break time में खुद को पूरा समय देना चाहिए। उस दौरान वे बालकनी , छत या बाहर टहल सकते हैं। इससे उन्हें अंदर से काफी सुकून मिलेगा। 



Time का कीजिये Utilisation :

utilise time-stayreading

एक चीज़ आप सभी ने भी notice की होगी कि Exams के दौरान अगर students को फुर्सत का दो पल भी मिलता होगा तो वे Social media पर अपना क़ीमती समय waste कर रहे हैं। अधिकतर students ने खुद माना है कि Exams के दौरान हमने लगभग 2-3 घंटे computer या smartphone पर बिताये और अपना time waste किया। यह गलत है बल्कि उन्हें इसका utilisation करना चाहिए। इस दौरान वे अपनी कोई भी मनपसंदीदा activites कर सकते हैं। इससे student का mind पूरी तरह से refresh हो जाएगा।  

Study में बनाइए Concentration :

concentration in study-stayreading

बाकी दिनों की तरह ही Students को Exams के दिनों में खुद पर पूरा भरोसा होना चाहिए। अपने syllabus को revise करने के लिए students को अपने daily schedule के आधार पर timetable बनाकर उसका पालन करना चाहिए। पढ़ते समय Student को एक चीज़ का जरूर ध्यान रखें कि एक विषय दूसरे विषय के बारे में बिलकुल भी stress न हों। इससे उनका किसी भी विषय में सही से concentration नहीं हो पाएगा। 

Last year के Question papers solve कीजिये :

solve question paper-stayreading

जो subjects students को hard लगते हैं उन्हें उस पर अधिक समय देना चाहिए। इसके बाद जब उन्हें chapter अच्छे से समझ आ जाए तो वे पिछले कुछ वर्षों के question papers solve कर सकते हैं। इससे उनके अंदर काफी ज्यादा improvement हो जाएगी। 



Smart Study के लिए चुनिए Suitable time :

smart study-stayreading

एक चीज़ जो बिलकुल ध्यान रखने योग्य है कि Students को पढ़ने के लिए ऐसा time choose करना होगा , जिस समय वे अपनी smart study कर सकें। जैसे कि कुछ students को दिन में पढ़ना अच्छा लगता है तो कुछ students को रात में। कहने का मतलब यह है कि आप ऐसी smart study कीजिये कि आपको अपनी नींद से किसी भी प्रकार का समझौता न करना पड़े। 

Motivate कीजिये :

motivate-stayreading

स्कूल से पहली बार बाहर परीक्षा देने जा रहे बच्चों में कई तरह के तनाव बढ़ा देती है। अगर Student exam को लेकर किसी तनाव में है तो उनके माता-पिता अपने बच्चों के साथ नरमी से पेश आएं। Parents को अपने बच्चों से अच्छे result लाने के लिए उन्हें motivate करना चाहिए। इससे बच्चे का self-confidence बढ़ता है।  


इस तरह से कीजिये Exams की preparation  :

1. Study Time Limit Choose कीजिये :

time limit-stayreading

Smart study करने के लिए आप 50 minute लगातार पढ़ने के बाद 10 minute का Study break ले सकते हैं। इस break time में आप अपनी कोई भी activities कर सकते हैं , जिससे आपका mind refresh रह सके।



2. Smart Revision कीजिये :

smart revision-stayreading

Students की सबसे बड़ी problem यह होती है कि वे पढ़ने के 24 घण्टे बाद ही धीरे धीरे सब कुछ भूलने लगते हैं। किसी भी Concepts या Chapter समझने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि उन्हें लगभग 3 ,7 , 15 और 30 दिनों के अंतराल में दोहराते रहें। इससे Students चीज़ों को भूल नहीं पाएंगे और उनका अच्छा backup भी बन जाएगा। 

3. Smart notes बनाइये :

notes ready-stayreading

आप अपने notes को खुद ही बनाएं , इससे आपको revision करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। Revision करते समय main points को highlight भी करते रहें



4. Daily Target set कीजिये :

Portrait Of Young Woman Studying

Smart study करने के लिए आप एक ही दिन में सारे topics लेकर न बैठ जाएँ। इसके लिए आप schedule ready कीजिये, जिसमे आप अपने daily target में अपने topics को complete करते रहिये। 


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment