All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर General Knowledge - सामान्य ज्ञान Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

Best Job Oriented Courses for Boys after B.com !

Commerce field को हमेशा से ही एक Professional field के रूप में जाना जाता रहा है, जिसमें करियर के कई अवसर हैं परन्तु B.com के बाद अक्सर Students थोड़ा confused हो जाते हैं कि Graduation के बाद ऐसा कौन सा Job Oriented Course करें जिससे उन्हें एक अच्छी Organization में job करने का मौका मिले। वैसे B.com के बाद ऐसे कई विकल्प खुल जाते हैं जिससे आपका भविष्य सुनहरा हो सकता है।

इन Courses की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सभी Course कम Time Consumable और कम Budget वाले होते हैं जो आपके बेहतरीन करियर को संवार सकते हैं। उनमें से कुछ Course ऐसे भी हैं जो काफी Common और Compulsory भी हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही Courses पर जिन्हे आप B.com के बाद कर सकते हैं और अपना करियर संवार सकते हैं।


Courses जिन्हे आप B.com के बाद कर सकते हैं :


1. ACCA (Association of Chartered Certified Accountants) :

अगर आपकी B.com complete हो गयी है और आप अपने करियर को लेकर थोड़े confused हैं लेकिन आप Accounting Professional बनने के बारे में सोच रहे हैं तो ACCA course आपके लिए ही design किया गया है।हम आपको बता दें कि करीब 4 लाख 50 हजार से भी अधिक Students ने ACCA course complete कर एक बेहतरीन करियर की तरफ आगे बढे हैं।




आज ACCA 180 से ज्यादा देशों में करवाया जाने वाले Courses में से एक है। यह कम बजट वाला कोर्स है, जिसे आप आसानी से कर भी सकते हैं । इस कोर्स को करने से आपको यह फायदा होगा कि आप आसानी से अपने करियर में Audit और Tax की knowledge रख पाएंगे।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 2 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after ACCA : Finance Officer, Accounts Assistant, Audit Assistant, Financial Analyst, Management Consultant, Tax Adviser, Bank and Insurance Manager, Multinational Funds Manager, Investment Analyst.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से 14,00,000  सालाना।
2. Tax Consultant :

Taxation यानि की Tax लगाना जो कि आप अपने College life से ही सीखते आ रहे हैं। B.com के बाद आप इस short term course को कर एक सलाहकार के तौर पर किसी कंपनी में काम कर सकते हैं और कुछ साल तक अनुभव हासिल कर यही काम घर बैठकर भी कर सकते हैं या फिर आप खुद का फर्म खोलकर Business शुरू कर सकते हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 1 से 2 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after Tax Consultant : Accredited Tax Consultant, Enrolled Agent, Certified Public Accountant, Business Tax Consultation, Sales and Use Consultation, Income Tax Analyst, Property Tax Analyst, Payroll Tax Analyst, Fund Tax Analyst,
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से 10,00,000  सालाना।
3. Stock Broking :

Graduation करने के बाद Stock Broking एक आकर्षक करियर option है । अगर आपको Shares की समझ है तो आप एक Broker के रूप में एक अच्छी Income Generate कर सकते हैं। इसके लिए आप Graduation के बाद Stock Broking का Course कर सकते हैं, जिसमे आपको Shares की खरीदी-बिक्री के बारे में Briefly पढ़ाया जाएगा।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after Tax Consultant : Dealer, Advisor or Securities Analyst, Financial Advisers, Investment Advisor, Capital Market Specialists, Independent Agent, Accountants, Securities Analyst, Financial Managers, Security Traders, Security Sales Representative, Securities Broker.
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से 9,00,000  सालाना।




4. Marketing Course :

Marketing field को आमतौर पर “Journalist” field भी कहा जाता है। Marketing Management मुख्य तौर पर Numerical और Analytical Data’s पर depend करता है, जिसे Process करने के बाद Marketing campaign के लिए रूपरेखा तैयार की जाती है।

जो Students B.com से Graduate हैं वे पहले ही किसी Data को परखने के लिए Basic Analytical Apptitude व Logical Methodology में expert हो जाते हैं, तो उनके लिए ये सब कर आसान हो जाता है। ऐसे Students के लिए Marketing Course करना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। जो उन्हें बिना किसी Hard Study के एक अच्छे भविष्य की ओर बढ़ावा दे सकता है।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 1 से 2 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after Marketing : Market Research Analyst, Data Collection,  Marketing Manager, Product Manager, Social Media Manager, Market Research Analyst, Supply Chain Analyst.
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 15,00,000  सालाना।
5. MCA (Master of  Computer Application) :

IT Industry आज Indian Economy की ही नहीं बल्कि Global Economy का सबसे सबसे तेजी से बढ़ता Sector है। B.com करने के बाद जो Students इस Industry की तरफ रुख करना चाहते हैं वे MCA करके इस field में Professional बन सकते हैं।




वैसे यह आपको Accounting की field से दूर ले जाएगा लेकिन अगर आपको Computer के field में रूचि है तो आपके लिए यह बेहतर करियर विकल्प है। जो आपके Passion और Interest को एक Profession में तब्दील कर देगा।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after Marketing : IT Developer / Programmer, IT Team Leader, Java Developer, Software Developer, Computer System Analyst, Software Engineer or Programmer, Database Administrator, Software Publisher, Software Application Architect, Software Consultant, Hardware Engineer, Web Designer/Web Developer, Senior Technical Consultant, Project Manager, System Analyst.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से 25,00,000  सालाना।
6. E-Accounting :

अगर आपकी Computer Accountancy में Interest है तो आप इस Course को करके अपना करियर संवार सकते हैं। वैसे तो यह कोर्स 12वीं के बाद भी  किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप Computer Accountancy के बारे में काफी कुछ जान पाएंगे जिसमें Tally, GST, Tax knowledge, Excel work इत्यादि भी शामिल है।

Commerce background field के Students के लिए यह क्षेत्र काफी फायदेमंद है।जैसा कि आप जानते ही हैं कि आज के इस बदलते दौर में ऐसा कोई भी Department नहीं है , जहाँ IT Sector interfere न करता हो।




आज IT Revolution ने Accounting के क्षेत्र में बहुत कुछ Update कर दिया है और शायद यही वजह है कि आज सभी छोटी-बड़ी कंपनियों में Computer Accountancy Expert की Demands बढ़ने लगी है। अगर आपका Interest Computer Accountancy में है तो आप E-Accounting का कोर्स कर सकते हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 18 महीने ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after E-Accounting : Payroll & Benefits Accountant, Accounts Payable Analyst, General Accountant, Accounting Specialist , Accounts Payable Clerk, Travel Auditor, System Staff Accountant.
  • Expected Salary : ₹ 1,80,000 से 10,00,000  सालाना।
7.  Computer Networking :

आपको अगर कंप्यूटर, लैपटॉप और नेटवर्क में Interest है तो यह field आपके लिए बेहतरीन है। इस कोर्स को वैसे तो आप 12वीं के बाद भी कर सकते हैं लेकिन एक Well Organization में Job पाने के लिए आपका Graduate होना जरुरी है।




Networking एक ऐसी field है, जिसकी demand बढ़ती जा रही है।Computer Networking के लिए अगर आपकी English अच्छी है तो आपके लिए इस क्षेत्र में बेहतरीन प्रगति की अपार संभावनाएं हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after Computer Networking : Network Specialist, Network Security Expert, Network Administrator, Desktop Support Engineer, Technical Team Leader, Technical Support Engineer, System Analyzer.
  • Expected Salary : ₹ 1,50,000 से 15,00,000  सालाना।
8. Animation film-Making :

अगर आपका Passion Animation में कुछ कर दिखाने का है, तो आप इसको अपने Profession में बदल सकते हैं। वैसे यह course 12th के बाद कर सकते हैं लेकिन अगर आप Well Reputed Organization के साथ कार्य करना चाहते हैं तो आपका Graduate होना अति आवश्यक है।




यह कोर्स करने के बाद आप न केवल Animated film making process के methods समझेंगे, बल्कि इस Industry के कई Experienced persons के साथ आपका Network भी बढ़ता जाएगा। तो आप इस बात से अंदाजा लगा ही सकते हैं कि आपका Passion आपको किस ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after Animation Film-Making : Animation Director, Production Designer, Animation Script writer, Storyboard Artist, Digital Painter, Animation Modeller, Compositor, Animation Editor.
  • Expected Salary : ₹ 2,50,000 से 20,00,000  सालाना।
9. Human Resource Management:

नए करियर की तलाश में आज के युवाओं के लिए Human Resource Management एक बेहतरीन करियर विकल्प के रूप में उभर रहा है। खासकर आजकल के Competition भरे माहौल में Best Employees को Hire करना थोड़ा मुश्किल सा हो गया।




इसके लिए एक HR की authority होती है वे ऐसे Employees को Hire  करें, जो Company के progress में Supportive हो।इसी के साथ Training & Salary Decision भी HR के अंतर्गत आता है। यही कारण है कि इन दिनों HR की जरूरत हर Industry को है। अगर आपका Interest इस क्षेत्र की ओर दिखता है तो आप Human Resource Management course करके एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 2 साल।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after Human Resource Management : Recruiting HR , Screening, Interviewing, Placing Workers, HR Advisor, HR Director, Director of Talent.
  • Expected Salary : ₹ 4,50,000 से 25,00,000  सालाना।
10. CFP (Certified Financial Planner) :

आज Traditional Courses की तुलना में Professional Courses की demand बढ़ती जा रही है क्योंकि Professional Courses करने पर आपको जल्दी नौकरी मिलने की संभावना अधिक रहती है।




आज CFP Certification course को दुनिया के 26 देशों ने अपनाया है यानी आप इस कोर्स को करके दुनिया के इन 26 देशों में काम कर सकते हैं। यह कोर्स आपके बजट का भी है।

CFP कोर्स को कोई भी Insurance Agent, Insurance Professionals या फिर Commerce Graduates कर सकते हैं। जिनको Financial Planning में दिलचस्पी है।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 11 महीने।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after CFP : Certified Financial Planner, Insurance Planner, Tax Planner, Estate Planner,  Financial Consultant.
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 10,00,000  सालाना।
11. digital Marketing :

आज Digital Marketing Internet, Computer और Electronic Media के जरिये की जाने वाली Marketing है। इसे Online Marketing भी कहते हैं।  Digital Marketing में Social Media, Mobile, E-mail, SEO यानी Search Engine Optimization आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

आज छोटी से लेकर बड़ी कंपनी में Digital Marketing Specialist की आवश्यकता है। इसमें कंपनी के लिए Web Banner Ad, Emails और उनकी Websites बनाकर उनकी Branding करते हैं। अगर आपको यह क्षेत्र अपने करियर के लिए मज़ेदार लगता है तो आप यह कोर्स करके अपने सपनों एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 11 महीने।
  • Eligibility (योग्यता ) : Graduate।
  • Career after Digital Marketing : Marketing Campaigns Designing, Maintaining & Supplying Analytics, E-mail Marketing Manager, Digital Agency Account Manager, Sales Director, Copywriter, Digital Marketing Manager, Web Manager,E-commerce Manager, PPC Search Manager, Search Manager / SEO Manager.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से 18,00,000  सालाना।
12. Video editing :

आज एक Video Editor की एहमियत बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। Video Editing के जरिये खराब दृश्यों में सुधार करना, Sound track को जोड़ना, Video Quality manage आदि कर सकते हैं । इसी तरह एक Video Editor का काम किसी Raw Video की footage को edit कर साथ ही अलग-अलग Videos को आपस में जोड़कर उसे एक Story Content के रूप में finishing देता है।




अगर आपका Passion video editing में है तो आप इसको अपना करियर बना सकते हैं। वैसे इस कोर्स को 12th और किसी भी stream से Graduate दोनों basis पर किया जा सकता है। अगर आप एक Professional video editor बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका Graduate होना जरुरी है।

इसमें आपको Editing के basics से लेकर Professional level तक की जानकारी दी जाती है। जिसमे Non-Linear Editing, Professional Editing, Camera Basics, Graphics और Special Effects techniques इत्यादि।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 6 महीने से 1 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after Digital Marketing : Television Studio Editor, Film Editor, Senior Video Editor, Broadcast and Sound Engineering Technician, Multimedia Artist & Animation Editor.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से 18,00,000  सालाना।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription