All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement Study Tips

Best job Oriented course for boys after 12th

ज्यादातर लड़कें 12th पास करने के बाद उलझन में पड़ जाते है, कि कौन-सा कोर्स करे जिससे भविष्य उज्जवल हो जाएं । वो कोर्स जो आपको अपने सपनों को पूरा करने में सहायक हो। हर लड़कें का सपना होता है की वो अपने माँ- बाप का नाम रोशन करें। इसलिए ये चीज बहुत मायने रखती  है कि आप अपने life में कैसे decision लेते है।

ये सारे decision आपके लाइफ में अहम् भूमिका निभाती है। इसलिए जो भी कोर्स आप चुन रहे है, वो ऐसा चुने जिसमे आपका interest हो जिसको करने में आपका मन लगे। और आपको 12th के बाद उलझन में नहीं पड़ना क्योंकि  interest बताता  है कि आप क्या करना चाहते है। कौन – सा कोर्स आपके लिए अच्छा है।

तो आइए हम आपको बताते हैं उन Courses की जानकारी देते जिन्हे लड़के 12th के बाद कर सकते  हैं :





LONG TERM COURSES :

1. ENGINEERING :

जैसे जैसे हमारी technology आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे machine और gadget का प्रयोग बढ़ रहा है। जिसके कारण engineers की demand बढ़ जा रही है। अगर आप 12th पास कर चुके है या 12th पास करने वाले है और साथ में आपका interest machines और gadget में है तो आपके लिए यह course best है। वैसे तो 12th के बाद बहुत सारे course है लेकिन engineering का course students के best करियर के रूप में उभर कर आया है।

Important Information :

  • Course Duration : 3-4 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।
  • Career after Engineering : Back-end developer, Front-end developer, Mean Stack Developer, Data Scientist And Project Manager .
  •  Expected Salary : Rs. 4,00,000 से 8,00,000  सालाना।

Famous College for Engineering :

  • Indian Institute for Technology (IIT)
  • Virmata Jijabai Technological Institute
  • College of Technology (Pune, Visveswaraya )
  • Institute of Engineering (Bengaluru and Mumbai)
  • Sardar Patel College of Engineering
  • Sri Bhagubhai Mafatlal Polytechnic





    2. BBA IN AIRPORT MANAGMENT & COSTMER CARE :

Air Industry में बहुत तेजी से उछाल आया है। इस कारण नौकरी का अवसर विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ी और airport Management  उनमें से एक है। इस course को करने के बाद market में आपकी demand बढ़ जाती है। इसमें आपको airport के flight को handle करना होता है।

इस job को करने के लिए English पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए।  इस कोर्स में एयरपोर्ट ऑफिस, सिटी ऑफिस तथा केबिन क्रू से जुड़े स्टाफ की Duty  और उन्हें अपने काम को कैसे करना है और काम को करने का तौर-तरीकों के बारे में सिखाया जाता है।

Important Information :

  • Course Duration : 3 Year  ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास ।
  • Career after airport management & costumer care : Airport Manager, Administrator, Staff Manager, Safety Officer .
  • Expected Salary : Rs. 4,00,000-12,00,000 सालाना ।

Famous colleges for Airport management & costumer care :

GMR AVIATION ACADEMY

 National College of Aviation Chennai

 Aptech Aviation and Hospitality Academy Bangalore 

 Aimfill International Institute New Delhi

 Kasturi Institute of Management Studies Coimbatore




3. WEB DESIGNING(IT) :

इस युग को कलयुग न कह कर Internet युग कह सकते है क्योंकि लोग बिना खाये तो रह सकते है लेकिन बिना internet के नहीं रह सकते, अगर आपकी internet पर पहचान नहीं है तो शायद आपको कोई नहीं जनता होगा। ऐसे में web designing आपको एक पहचान दिलाने में मदद करता है। इस कोर्स को आप करते है तो आप अपनी एक अलग website बना सकते है इसके माध्यम से आप अपने website पर blog डाल सकते है। इस course को करके आप well profesinal web-deginer बन सकते है।

Important Information :

Course Duration : 1-2 year  ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।

Career after WEB DESIGNING : web developer, web designer, ux designer, multimedia programmer, multimedia specialist

Expected Salary : ₹ 2,00,000 से 4,00,000  सालाना।




4. BCA ( Bachelor of Computer Application )

Bca undergraduate कोर्स है इससे 12th के बाद करते है। यह कोर्स युवाओ का पसंदीदा कोर्स बन चूका है, जिन बच्चो को Computer या technology में interest है उनके लिए यह कोर्स बहुत बढ़िया है। वो अपने सपनों को इस कोर्स के माध्यम से पूरा कर सकते है

इस कोर्स को करने के बाद कंप्यूटर field में आपकी demand बढ़ने लगती है और आप एक अच्छा करियर बनाने कामयाब हो जाते हो। इस कोर्स में आपको  कंप्यूटर से संबंधित चीजों के बारे में सिखाया जाता है।  यह technical डिग्री का कोर्स होता है। इसमें आपको कंप्यूटर और IT Field के लिए तैयार किया जाता है।

Important Information :

Course Duration : 3 year ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th pass।

Career after BCA : web designer, software developer, Computer Operator, System Operator, Clerk and Programming Assistance.

Expected Salary : Rs.4,00,000  से 8,00,000  सालाना।

Famous Colleges For BCA

 Devi Ahilya Vishwavidyalaya , Indore

XAVIER’S INSTITUTE OF COMPUTER APPLICATION, AHMEDABAD

Guru Gobind Singh Indraprastha University,New Delhi

Madras Christian College

The Oxford College of Science





4. JBT(Junior Basic Training) :

12th के बाद JBT का course बहुत अच्छा option है। अच्छी salary के साथ। इस course को करने के बाद आप primary class के teacher बन सकते है। इस course को करने के लिए आपको 12th में 50% marks से पास होना अनिवार्य है। JBT 12th class  के लिए बहुत अच्छा course है। इस course को करने के बाद आपका teaching में बहुत ज्यादा scope बढ़ जाता है।

Important Information :

Course Duration : 6 month to 1year ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।

Career after JBT: primary class के Teacher in govt. & private school .

Expected Salary : Rs. 2,00,000 से 5,00,000  सालाना।

Age limit : 18 to 27 month ।

Famous colleges providing JBT Training :

 




5.BMS ( Bachelor of management Studies)

BMS एक undergraduate कोर्स है। आजकल marketing का युग है। भारत में कई multinational companies काम कर रही है। कई  multinational companies में management के छात्रों के लिए बहुत सारे करियर के option है। इस कोर्स में management के बारे में बताया जाता है। इसके साथ साथ organization behaviour, mathematics और marketing finance जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

Important Information :

Course Duration : 3 year ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।

Career after BMS : Business consultant, Production manager, Information management system and Research & development manager.

Expected Salary : Rs. 3,00,000 से 8,00,000  सालाना।

Famous colleges for BMS :

Shaheed Sukhdev College of Business Studies (SSCBS), New Delhi

Jeev Sewa Sansthan Group of Institutions For Women (JSSGIW), Bhopal

Shiv Nadar University- School Of Management and Entrepreneurship (SNU), Noida

Advent Institute (ADVENT), Udaipur

SHORT TERM COURSES 





1. MARKETING COURSE :

Marketing field को आमतौर पर “Journalist” field भी कहा जाता है। Marketing Management मुख्य तौर पर Numerical और Analytical Data’s पर depend करता है, जिसे Process करने के बाद Marketing campaign के लिए रूपरेखा तैयार की जाती है।

जो Students 12 Commerce stream से पास कर रखे हैं वे पहले ही किसी Data को परखने के लिए Basic Analytical Apptitude व Logical Methodology में expert हो जाते हैं, तो उनके लिए ये सब कर आसान हो जाता है। ऐसे Students के लिए Marketing Course करना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। जो उन्हें बिना किसी Hard Study के एक अच्छे भविष्य की ओर बढ़ावा दे सकता है।

Important Information :

  • Course Duration : 1 से 2 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास ।
  • Career after Marketing : Market Research Analyst, Data Collection, Marketing Manager, Product Manager, Social Media Manager, Market Research Analyst, Supply Chain Analyst.
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 10 ,00,000 सालाना।





2. INDIAN ARMY :

Indian Army में जाना आजकल हर भारतीय युवा का सपना बन गया है। हर युवा चाहता है कि वो अपने देश की सेवा करें। ये job उनके लिए बहुत अच्छी  हैं जो ज़िंदगी में कुछ कर गुजरना चाहतें हो। Army में जाना इतना आसान नहीं हैं इसमें आपको मानसिक के साथ साथ शारीरिक रूप से भी स्वास्थ्य रहना आवश्यक है।

Important Information :

  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास ।
  • Expected Salary : 3,00,000 से 15 ,00,000 सालाना।
  • Maximum age : 17.5 – 21 years
  • Maximum Weight : 50 kg.
  • Maximum Height : 170 cm
  • Eye slight :  6/6





3. E-Accounting :

अगर आपको Computer Accountancy में Interest है तो आप इस Course को करके अपना करियर संवार सकते हैं। इस कोर्स  को 12वीं के बाद किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप Computer Accountancy के बारे में काफी कुछ जान पाएंगे जिसमें Tally, GST, Tax knowledge, Excel work इत्यादि भी शामिल है।

Commerce background field के Students के लिए यह क्षेत्र काफी फायदेमंद है।जैसा कि आप जानते ही हैं कि आज के इस बदलते दौर में ऐसा कोई भी Department नहीं है , जहाँ IT Sector interfere न करता हो।

आज IT Revolution ने Accounting के क्षेत्र में बहुत कुछ Update कर दिया है और शायद यही वजह है कि आज सभी छोटी-बड़ी कंपनियों में Computer Accountancy Expert की Demands बढ़ने लगी है। अगर आपका Interest Computer Accountancy में है तो आप E-Accounting का कोर्स कर सकते हैं।

Important Information :

Course Duration : 18 महीने ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।

Career after E-Accounting : Payroll & Benefits Accountant, Accounts Payable Analyst, General Accountant, Accounting Specialist , Accounts Payable Clerk, Travel Auditor, System Staff Accountant.

Expected Salary : Rs.1,80,000 से 10,00,000  सालाना।





4. Video Editing :

जैसे-जैसे technology आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे हर चीज की मांग बढ़ती जा रही है उन्ही में से  video editing का कोर्स। market में इस कोर्स की भी मांग बहुत ज्यादा बाद रही है। अगर आपको video editing के शौक है या आपको यह करना अच्छा लगता है। तो यह आपके करियर के लिए best option है ।

इस कोर्स में आपको Editing के basics से लेकर Professional level तक की जानकारी दी जाती है। जिसमे Non-Linear Editing, Professional Editing, Camera Basics, Graphics और Special Effects techniques इत्यादि।

Important Information :

Course Duration : 6 महीने से 1 साल ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th ।

Career after Digital Marketing : Television Studio Editor, Film Editor, Senior Video Editor, Broadcast and Sound Engineering Technician, Multimedia Artist & Animation Editor.

Expected Salary : Rs. 4,00,000 से 12,00,000  सालाना।





5. Animation film-Making :

अगर आपका Passion Animation में कुछ कर दिखाने का है, तो आप इसको अपने Profession में बदल सकते हैं। इस course को आप 12th के बाद कर सकते हैं

यह कोर्स करने के बाद आप न केवल Animated film making process के methods समझेंगे, बल्कि इस Industry के कई Experienced persons के साथ आपका Network भी बढ़ता जाएगा। तो आप इस बात से अंदाजा लगा ही सकते हैं कि आपका Passion आपको किस ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

Important Information :

Course Duration : 1 साल।

Eligibility (योग्यता ) : 12th ।

Career after Animation Film-Making : Animation Director, Production Designer, Animation Script writer, Storyboard Artist, Digital Painter, Animation Modeller, Compositor, Animation Editor.

Expected Salary : Rs. 2,50,000 से 20,00,000  सालाना।




यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

 

 

 

 

 

 

 

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription