All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

Aviation में करियर कैसे बनाएं।

यदि आपका एक आकर्षक व्यक्तित्व, साथ ही Hindi और English Language पर भी अच्छी पकड़ है, तो आपके लिए Aviation एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आज भारत में Private Airlines आने से Competition दिन-प्रतिदिन बढ़ने लगा है। इस कारण इसमें रोजगार के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं।  

आज Aviation Industry बड़ी तेज़ी से आगे बढ़ रही है और सबसे खास खास बात यह है कि भारत में भी इसकी Growth rate काफी तेज है। अगर एक नज़र उड़ानों की संख्या की की तरफ डाली जाए, तो दुनिया के Top countries की list में भारत का नाम भी है।

अगर बचपन के दिनों की बात करी जाए तो एक समय ऐसा था जब हम आसमान में उड़ते हवाई जहाज को देखते हुए आकर्षित होते थे। बचपन की यह उत्सुकता अधिकांश बच्चों में बड़े होने के साथ विमानों की दुनिया से लगाव का रूप लेने लगती है। ऐसे में अगर आपका मन भी इस आकर्षित क्षेत्र में आने में है तो यह आपके और आपके भविष्य के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प है।


सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक :

अगर बात वर्ष 1994 की जाए तो पहले Private Operators को Domestic Airlines और Aviation की facility available नहीं थी, लेकिन वर्ष 1994 के बाद से Air Corporation Act में काफी सुधार किया गया और Private Operators को भी Domestic Airlines operate करने की सुविधा दे दी गई।




इसके बाद Jet Airways, Air Sahara, Spice Jet आदि कंपनियां भी इस field क्षेत्र में अपनी services देने लगीं। आने वाले समय में और नई Airlines अपनी services शुरू करने जा रही हैं। Indian Aviation Market का अध्‍ययन करके यह निष्‍कर्ष निकला है कि Aviation अन्य क्षेत्रों के अलावा यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक है।

करियर में Aviation field होगा नंबर वन :

Aviation field जिस तेजी से Progress कर रही है, उसके अनुसार भारत इस क्षेत्र में वर्ष 2025 तक नंबर वन पर होगा। अगर वर्तमान में देखा जाए, तो विश्व का केवल दो प्रतिशत Aviation Business भारत में होता है। आजकल करियर बनाने के लिए युवा ऐसे ही विकल्प तलाश रहे हैं, जिनमें पैसे के साथ-साथ ग्‍लैमर भी हो।

नौकरी की नहीं होगी कमी :

Aviation field में नौकरियों की कोई कमी नहीं है। बस कोर्स करने के लिए आपने जो Institute join किया है वह Certified होना चाहिए। Aviation के इस field में आज भी लोगों के अंदर कई भ्रम हैं और जो लोग इस field को बारीकी से समझना चाहते हैं तो वह एक बार जरूर ‘Winning Strategy : Serving with थे Smile’ नाम की यह किताब जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें :

Types of Jobs in Aviation :

1. Engineer :

Airlines Maintenance Engineer-STAYREADING

Airlines की maintenance के लिए Airlines Maintenance Engineer की आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए आपको aeronautical Engineering या फिर Aeronautical Maintenance Engineering में Diploma करना होगा।




2. Pilot :

Confident pilot smiling in front of private jet; Shutterstock ID 171215267; PO: today.com

अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो इसकी Training के लिए Minimum age 16 years रखी गई है। इसी के साथ 12वीं में Science या Maths का होना Compulsory है। इसमें सबसे पहले आपको Flying Club से Student Pilot License हासिल करना पड़ता है और इसके बाद अगर आप Private Pilot बनना चाहते हैं तो Private Pilot License (PPL) या अगर आपको Commercial Pilot बनना है तो आपको Commercial Pilot License (CPL) का कोर्स करना होगा।

3. Cabin Crew/ Air Hostess :

crew-stayreading

Cabin Crew basically Air hostess और Flight Purser के ही हिस्से होते हैं। इसके लिए आपकी English अच्छी होनी चाहिए। Multitasking work में expert होना चाहिए। इनका मुख्य कार्य यात्रियों का ध्यान रखना होता है।

4. Flight Engineer :

An illustration shot of 137th Airlift Squadron Flight Engineer Senior Airman Joe Masztalics practices his craft in the 105th Airlift Wing's new C-5A simulator at Stewart Field, Newburgh, New York. Photo will be used in Wing publication to spotlight AFSC's (Air Force Specialty Code).




Aeroplane के Spare parts की maintenance और देख रेख करना Flight Engineer की जिम्मेदारी होती है। अगर आप भी Flight Engineer बनना चाहते हैं तो आपको Electronics Electrics, Mechanical, Aeronautical या Computer में से किसी एक में Graduation करना जरूरी है।

अगर आपके पास Flight Engineer का Ground Syllabus या Air Craft Engineer License या फिर CPL है तो आप इसके लिए apply कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपने अपनी 12वीं Science Subjects के साथ की हो और आपकी उम्र तीस साल से अधिक न हो।’

5. Meteorologist :

aviation meteorologist-stayreading

अगर आपका Interest Aviation में Meteorologist बनने का है तो इसके लिए आपके पास मौसम विज्ञान, भौतिक, Computer, Electronics, Maths और Telecommunication में Graduation या Post Graduation की डिग्री है तो आप इसके लिए Apply करने योग्य हैं।




6. Air Traffic Controllers :

air traffic controller-stayreading

इनका main work Aeroplanes की गतिविधियों पर नजर रखना होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले Radio Engineering या Electronics में Degree होनी चाहिए । साथ ही में आपकी Maths भी अच्छी होनी चाहिए।

7. Ground Staff :

ground staff-stayreading

Ground Staff  बनने के लिए आपको 6 महीने से 1 वर्ष का Diploma Course in Airport Ground Service Management कोर्स में Airport Technology, Check-in Procedure, Airport Security, Cargo Rules, Airport Signals सहित Personality Grooming को भी शामिल किया जाता है। इसकी न्यूनतम योग्यता 18 से 26 वर्ष तक की आयु और न्यूनतम 50 percent marks के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।

 8. Air Cargo Management:

cargo management-stayreading

6 से 9 महीने तक के Diploma in International Air Cargo Management course में आप Aviation History और Geography के साथ Cargo law, Customs rules, Warehousing, Aircraft Limitation व Landing Capacity, Clearance Procedure, Claim rules, Insurance और Free trade zone जैसे विषयों की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है। इस field में प्रवेश के लिए आपका 12वीं पास होना जरुरी है और साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।




9. Air Ticketing :

air ticket-stayreading

Air Ticketing में प्रवेश करने के लिए इसमें भी आपका 12वीं और न्यूनतम 18 वर्ष की आयु होना compulsory है। यह 6 से 9 महीने Diploma course है। जिसमे आपको Travel Agency Business, World time zone, Airport and Airlines codes, Payment modes,Foreign currency, Passport and Visa आदि चीज़ों की ट्रेनिंग दी जाती है।

10. Travel & Tourism :

travel and tourism-stayreading

Aviation में यह field भी बड़ी बेहतरीन है। इसमें 6 महीने के certificate course से लेकर 3 year Bachelor in Travel and Tourism Management और उसमे बाद Post Graduation कोर्स भी available है, जिनको आप अपनी Qualification और Experience के  आधार पर चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Important Information :

  • Course Duration : साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।
  • Career after Aviation : Air Hostess, Aircraft Electrical Installer or Technician, Aircraft Manufacturing Engineer, Airline Pilot, Airport Operations Manager, Air Traffic Controller, Aviation Maintenance Technician, Quality Control Personnel, Airport Manager, Administrator, Staff Manager, Safety Officer, Flight Engineer, Cabin Crew, Ground Staff Management.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से ₹ 30,00,000  सालाना।

Famous College for Aviation : 

 

RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription