All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Advertising में करियर कैसे बनाएं !

Advertising या Advertisement एक ऐसा medium है, जिसके द्वारा किसी भी product की जानकारी देने के साथ-साथ उसका प्रचार भी किया जाता है। इस Advertisement के जरिए लोगों को न केवल Product की qualities बताई जाती है, बल्कि इसके use करने के तरीकों को भी बताया जाता है। Advertising के लिए ज्यादातर TV, Newspaper, Internet, Magazine, Radio आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप Creative हैं और अपनी Visualization के जरिये आप Product की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का हौसला रखते हैं, तो यह क्षेत्र आपके लिए बेहतरीन करियर बन सकता है। हम आपको बता दें कि Advertising के जरिये ही Brand Image बनती है। जिसमें Communication Skill का अहम् रोल होता है। किसी Product के बारे में आपके बताने का अंदाज़ लोगों में आसानी से समझ में आना यह काफी महत्वपूर्ण होता है ।


करियर से सम्बंधित जरुरी बातें :


1. विज्ञापन के क्षेत्र में बेहतरीन स्कोप :

Advertisement में करियर के लिए बेहतरीन Scope तो है, लेकिन आपको कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि प्रतिदिन कहीं न कहीं नई एजेंसियां खुल रही हैं और सभी के पास Product promotion के लिए अपने अपने Ideas भी हैं इसलिए इस field में Competition भरपूर है। लेकिन अगर आपके अंदर आगे बढ़ने का Confidence और Skill है तो आपसे कोई भी आगे नहीं बढ़ सकता।



2. विज्ञापन के लिए जरुरी Skills :

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके अंदर Creativity, Good Communication Skill,Designing, Creative Ideas, Visualization Power जैसी Skills का होना बेहद जरुरी है। इसी के साथ आपके पास Team Management skill का भी होना जरुरी है।

3. Advertising के लिए Expert होना जरुरी :

जैसा कि हमने आपको बताया कि Advertising एक Team work है। जो Product की Planning से लेकर उसकी Launching तक चलने वाला एक process होता है और जाहिर सी बात है कि हर process के लिए expert लोगों की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में Advertising एक ऐसा करियर है जिसमें हर process के काम के लिए Expert तैयार हों ।



4. सफलता के शिखर पर पहुँचने का जरिया :

जबरदस्त Competition के कारण बाज़ारों में विज्ञापन करना कंपनियों की जरूरत बन गया है। इस वजह से विज्ञापन के क्षेत्र में Glamours के करियर की संभावनाएं भी बढ़ी हैं। इसमें खास बात यह है कि विज्ञापन की मदद सिर्फ व्यवसाय के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि अब राजनीति, धर्म, समाज सेवा और NGO आदि के क्षेत्र में काम करने वाले लोग भी विज्ञापन की मदद ले रहे हैं। अगर आप इस क्षेत्र में काम करने के लिए योग्य हैं, तो आप बहुत जल्द ही सफलता के शिखर तक पहुंच सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो विज्ञापन के क्षेत्र में करियर एक बेहतरीन विकल्प है।

5. Advertisement का पूरा Process :

इस क्षेत्र में Electronic Media, Print Media, Billboards, Poster और Banner आदि Copywriters के अंतर्गत आते हैं। इसके बाद आप Art Director की Designation पर पहुंच सकते हैं, जो पूरे Visual Effects के जरिये कार्यभार संभालता है।




इसके बाद आता है Creative Director जो विज्ञापन को मंजूरी देता है। Creative Director से मंजूरी मिलने के बाद ही विज्ञापन Live होने से पहले Final Approval के लिए क्लाइंट के पास भेजा जाता है।TV Advertisement होने पर आपको अपने Producer और अन्य artists से Co-ordinate करना होगा। तब जाकर यह वहां से Finalize किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :

Courses :

  • BA ADVERTISING
  • BACHELOR OF APPLIED ARTS
  • COURSE IN MULTIMEDIA AND MASS COMMUNICATION
  • GRADUATION IN COMMERCE DESIGN/GRAPHIC DESIGN/ANIMATION DESIGN
  • POST GRADUATION ADVERTISING
  • MASTER IN BUSINESS ADMINISTRATION
  • MASTER IN COMMUNICATION MANAGEMENT
  • MASTER IN MEDIA MANAGEMENT

Important Information :

  • Course Duration : 3 महीने से 4 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या  Graduate।
  • Career after Advertising Course : Media Researcher, Advertising Media Planner, Copy Writer, Production Manager, Public Relation Manager, Advertising Artist, Director of Advertising, Account Planning, Director of Public Relation. 
  • Placement Field after Advertising Course : Creative Department, Private Advertising Agencies, Advertising Department, Newspaper Advertisement Department, TV Advertisement Industry, Marketing Research Agency, Digital Media. 
  • Expected Salary : ₹ 3,50,000 से ₹ 20,50,000 रूपये सालाना । 

Where to Study :

RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription