All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips क्या आप जानते हैं ?

Admission Process Of D.U (Delhi University) 2019 !

दिल्ली विश्वविद्यालय यानि DU 15 अप्रैल से अपना Admission Process शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए छात्र DU की website पर जाकर ऑनलाइन आवेदन  कर सकते हैं। वैसे DU ने इस साल Admission Process को 2 भागों में बांटा है। अगर बात पिछले साल की करी जाए तो DU ने 14 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरू करी थी। वही इस साल एक महीने पहले ही Admission की प्रक्रिया को शुरू करने की तैयारी हो रही है और यह प्रक्रिया 7 मई तक चलेगी।

पिछले साल DU की 60 हजार सीटों पर Admission के लिए करीब 3 लाख Students ने आवेदन किया था और Universities ने 9 Cut off list जारी की थी। DU की पहली Cut off list आने के बाद उसके विभिन्न Colleges में 11,000 से भी ज्यादा Students ने अपना Admission ले लिया था। अब इस बात से अंदाजा लगा ही सकते हैं कि इस साल और भी ज्यादा  दाखिला के लिए आवेदन की भरमार होने की सम्भावना है।


दाखिला प्रक्रिया से सम्बंधित जरुरी बातें : 

1. अपना आवेदन करने से पहले आप अपनी पूरी जानकारी फॉर्म में सही तरीके से दीजिए। फॉर्म भरने से सम्बंधित आपको कोई दिक्कत होती है तो आप सम्बंधित वीडियो की मदद ले सकते हैं। जो आपको इनकी वेबसाइट में मिल जाएगी।

2. अगर Student से फॉर्म भरने में कोई गलती हो जाती है तो उसे आप फिर से ठीक कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि यह Option पिछले साल available नहीं था। लेकिन अब इससे Students को काफी Benefit मिलने की उम्मीद है।

3. आप Website में जाकर यह देख सकते हैं कि वहां इस बात की जानकारी होगी कि आवेदन रद्द करने के कम मौके मिलेंगे। पिछले साल Students ने कई बार Admission का आवेदन रद्द किया था। इससे DU Management को Admission Process के दौरान काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इसलिए आवेदन करते समय याद रखें कि दी गई जानकारी एकदम सही और पूरी हो। ताकि आपको रद्द करने की आवश्यकता न पड़े।




4. खबर यह भी है कि DU Students का Database इस्तेमाल करने के लिए Direct CBSE से संपर्क कर रहा है, जिससे Students को Admission के समय अपना Databases देने की जरुरत ही न पड़े।

5. D.U की दाखिला समिति की तरफ से यह प्रणाली भी विकसित की जाएगी कि छात्र ऑनलाइन आवेदन के समय अपने फॉर्म की गलतियों को ठीक कर सकें। यह एक बड़ा निर्णय होगा, जिसके जरिए छात्रों को काफी सहूलियत मिलेगी।

6. प्रो. राजीव गुप्ता ने बताया है कि छात्र कई बार किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के बाद दूसरे कॉलेज में नंबर आता है तो वे अपना दाखिला रद्द करवा लेते हैं। इससे Cut-off ज्यादा निकाली जाती है। इस साल हम कोशिश करेंगे कि छात्रों को दाखिला रद करने के कम अवसर मिलें। इसके अलावा DU में केंद्रीय तरीके से कुछ दाखिले किए जाएंगे। इसका मतलब है कि कॉलेजों में कुछ कोर्स के दाखिले के लिए सीधे विश्वविद्यालय प्रशासन जिम्मेदार होगा।

Read More :

Stream Change करने वालों के लिए खुशखबरी :

इस साल स्ट्रीम बदलने वालों के लिए एक खुशखबरी है। पिछले साल तक इसके लिए Cut-off से 5 प्रतिशत काट लिए जाते थे लेकिन इस साल सिर्फ 2% की ही कटौती की जाएगी। डीयू ने इस साल Sports औऱ Extra Curricular Activities को 20 मई से शुरू करने की भी घोषणा की है। DU से यह भी पता चला है कि ECA और Sports के admission Sports के Admission “Cut-off Admission” से अलग किए जाएंगे।


DU BEST COMMERCE COLLEGE FOR ADMISSION :

1. SHRI RAM COLLEGE OF COMMERCE [Cutoff : 97% to 99%]
2. LADY SHRI RAM COLLEGE FOR WOMEN Cutoff : 96% to 98%
3. HINDU COLLEGE [Cutoff  : 95% to 97%]
4. HANSRAJ COLLEGE [Cutoff : 95% to 97%]
5. RAMJAS COLLEGE [Cutoff : 94% to 96%]
6. INDRAPRASTHA COLLEGE FOR WOMEN [Cutoff : 94% to 96%]
7. SRI VENKATESWARA COLLEGE [Cutoff : 93% to 96%]
8. DELHI COLLEGE OF ARTS & COMMERCE [Cutoff : 92% to 95%]
9. GARGI COLLEGE [Cutoff : 92% to 95%]
10. SHAHEED BHAGAT SINGH COLLEGE [Cutoff : 92% to 95%]


DU BEST SCIENCE COLLEGE FOR ADMISSION :

1. ST. STEPHEN’S COLLEGE  [CUTOFF : 96% TO 97%]
2. MIRANDA HOUSE [CUTOFF : 96% TO 97%]
3. HINDU COLLEGE [CUTOFF : 94% TO 98%]
4. SRI VENKATESWARA COLLEGE [CUTOFF : 90% TO 97%]
5. HANSRAJ COLLEGE [CUTOFF : 93% TO 98.75%]
6. RAMJAS COLLEGE [CUTOFF : 91% TO 97.5%]
7. GARGI COLLEGE [CUTOFF : 89% TO 96%]
8. ACHARYA NARENDRA DEV COLLEGE [CUTOFF : 87% TO 96%]
9. DEEN DAYAL UPADHYAYA COLLEGE [CUTOFF : 90% TO 96%]
10. SRI GURU TEGH BAHADUR KHALSA COLLEGE [CUTOFF : 92.67% TO 96.33%]

DU BEST ARTS COLLEGE FOR ADMISSION :

1. LADY SHRI RAM COLLEGE FOR WOMEN [CUTOFF : 95% TO 98%]
2. ST STEPHENS COLLEGE [CUTOFF : 95% TO 99%]
3. MIRANDA HOUSE [CUTOFF : 94% TO 98%]
4. HINDU COLLEGE [CUTOFF : 94% TO 97%]
5. HANSRAJ COLLEGE [CUTOFF : 93% TO 97%]
6. RAMJAS COLLEGE [CUTOFF : 90% TO 96%]
7. DELHI COLLEGE OF ARTS & COMMERCE [CUTOFF : 88% TO 95%]
8. SRI VENKATESWARA COLLEGE [CUTOFF : 90% TO 95%]
9. JESUS & MARY COLLEGE [CUTOFF : 88% TO 95%]
10. INDRAPRASTHA COLLEGE FOR WOMEN [CUTOFF : 90% TO 96%]




BEST ONLINE COACHING FOR B.COM :

अगर आप घर बैठे भी Coaching लेना चाहते हैं तो इसका solution भी है हमारे पास। इसके लिए आप “Vijay Adarsh.Com” (Staylearning) website पर जाकर अपना Course Purchase कर सकते हैं। यहाँ पर Commerce Stream के सभी Courses available हैं। Direct Website visit करने के लिए आप नीचे इनकी Website पर Click कीजिये और आप Direct इनकी website पर जाकर अपना Course buy कर सकते हैं और इसके साथ साथ आप Youtube पर भी इनकी free classes देख सकते हैं , जो Vijay Adarsh के नाम से available है।

VIJAY ADARSH.COM


RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription