All Posts - सभी पोस्ट्स Amazing Facts - रोचक तथ्य Azab Gazab - अजब गज़ब General Knowledge - सामान्य ज्ञान Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Interesting Facts

आइए जानतें हैं कुछ रहस्यमयी जगहों के बारे में !

आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिनको घूमने में और नई – नई चीजों के बारे में जानना बहुत अच्छा लगता होगा । दुनिया में कई ऐसे रहस्य जगह होते हैं जिन पर यकीन कर पाना मुश्किल होता है। कई प्रकार की खोज के बाद भी वह रहस्य, रहस्य बनकर ही रहे जाते हैं। लेकिन उनके पीछे का राज सदियों की कोशिशों के बावजूद भी कोई नहीं जान पाता कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा है

कुछ नदी अपने अलग – अलग रंगों के कारण मशहूर है,तो कही जमीन के अंदर से निकला विशालकाय हाथ लोगों को आश्चर्य और हैरान कर देता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों से रूबरू कराने जा रहे है, जो दुनिया में आश्चर्यचकित करने वाली मानी जाती हैं।

दुनियाभर में ऐसी कई जगहें है, जो रहस्य और रोमांच से भरपूर हैं। जब आप उन खास जगहों के बारे में जानोगे, तो हैरान हो जाएंगे। धरती पर मौजूद ये जगहें लोगों को बहुत ज्यादा आकर्षित करती हैं, यह जगहें आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी यह कुदरत का करिश्मा हैं या कोई जादू। दुनिया की सात अजूबों के बारे में तो आप सब जानते है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे बताने वाले है जो बेहद खूबसूरत और रहस्मयी है :


  • रूबी फॉल्स :

    rubyfall-stayreading2

यह वाटरफॉल अमेरिका का सबसे गहरा वाटरफॉल माना जाता है। हर साल यहां 4 लाख से अधिक विजिटर्स आते हैं। यह सुरंग की तरह दिखाई देता है। इस 145 फीट के वाटर फॉल का नाम रूबी लेमबर्ट इसकी खोज करने वाली महिला के नाम पर पड़़ा है। इसके पानी में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। इसकी खासियत यह है कि ये Underground है यानी यह गुफा में मौजूद है। ऊपर से गिरता पानी  यहां बारिश का आभास कराता है , लेकिन जब इस पर रोशनी पड़ती है, तो इसका रंग बदलता हुआ नजर आता है।

  • रणकपुर जैन मंदिर

    ranakpur-stayreading

यह राजस्थान में स्थित जैन धर्म के पाँच प्रमुख तीर्थस्‍थलों में से एक है। यह स्‍थान ख़ूबसूरती से तराशे गए प्राचीन जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। रणकपुर मंदिर उदयपुर से 96 किलोमीटर की दूरी पर है। भारत के जैन मंदिरों में संभवतः इसकी इमारत सबसे भव्य तथा विशाल है। यह मंदिर जैन धर्म के पहले तीर्थकर भगवान आदिनाथ को समर्पित है।

यह मंदिर 1000 से अधिक नक्काशीदार खम्भों पर टिका है और ये सभी सफ़ेद संगमरमर से बने है , जो की देखने में बहुत खूबसूरत नजर आते है। मंदिर में एक हाथी और 108 सापों की मुर्तियां भी हैं। खास बात यह है कि सभी मूर्तियां मार्बल के एक पत्थर से तराशी गई है।


  • जॉर्डन डेड सी ( Jordan Died Sea ) :

    dead sea-stayreading

आप सभी ने डेड से यानि मृत सागर का नाम तो जरूर सुना होगा।  डेड सी के नाम से पहचाना जाने वाला यह समुद्र जॉर्डन और इजराइल के बीच स्थित है। अपनी इसी खासियत के कारण यह लोगों के पसंदीदा पर्यटक स्थलों में से एक है। इस समुन्द्र की खसियत यह है कि आप बिना हाथ लगाए भी इसमें तैर सकते हैडेड सी को लेकर यह कहा जाता है कि यहां पर पेड़-पौधों से लेकर जानवरों तक समुद्र में सभी चीजें मृत हैं।

इसका पानी अत्याधिक खारा है, इसलिए इसे साल्ट सी भी कहा जाता है। अन्य समुद्रों के मुकाबले इसमें नमक की मात्रा काफी अधिक है। ये दुनिया की सबसे गहरे खारे पानी की झील है। इसका पानी सेहत के लिहाज से महत्वपूर्ण है। इसके पानी में मिनरल की मात्रा ज्यादा पाई गई है वहीं पोलेन और बाकि खनिजों की मात्रा कम हैं। इस समुद्र में नहीं डूबने का कारण या तैरने की बात हो तो इसका प्रमुख कारण भी समुद्र का खारा पानी ही है




पानी में नमक ज्यादा होने की वजह से यहां पानी में उछाल भी काफी रहता है जिससे कोई डूबता नहीं है।आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मृत सागर की गिनती बड़े सागरों में की जाती थी लेकिन वाष्पीकरण के कारण इसका पानी तेजी से खत्म हो रहा है। अब इसका आकार पहले से कई गुणा छोटा हो गया है।

  • कैनो क्रिस्टलस :

    CAÑO CRISTALES -stayreading

कैनो क्रिस्टलस एक प्राकृतिक घटना और आश्चर्य है जो कोलंबिया के मेटा विभाग में स्थित है, सेरानिया डे ला मैकरेना नेशनल पार्क के भीतर। कैनो क्रिस्टल पार्क के भीतर नदी का एक वर्ग है जो 62 मील (100 किलोमीटर) से अधिक फैला हुआ है।

साल के छह महीने के लिए सहायक किसी अन्य नदी की तरह दिखती है, लेकिन जून और नवंबर के महीनों के बीच नदी पीले, नीले, हरे, लाल और काले रंग के रंगों के साथ जीवित आती है। यह एक ऐसी नदी है जो मौसम के साथ अपना रंग बदलती रहती है। इसलिए इसे कुछ लोग liquid rainbow भी कहते हैआप ये मत सोचना कि इस नदी को खूबसूरत बनाने के लिए किसी कृत्रिम तकनीक का इस्तेमाल किया जाता होगा। ना तो यहाँ किसी रंगीन रोशनी का प्रयोग लिया जाता है और ना ही यह बदलाव शैवाल के कारण है।

असल में यह कमाल है मैकारेनिया क्लेविगेरा नाम के एक पौधे का,जिसे एक खास मौसम में निश्चित जल -सीमा और निश्चित मात्रा में सूरज की रोशनी मिले , तो यह रंग बदलता है यही कारण है जिसके वजह से इसका रंग बदलता है। अधिकांश एजेंसियों का सुझाव है कि आप देर से मई के अंत और नवंबर के अंत में नदी को अपने अद्भुत लाल राज्य में देख सकते हैं, लेकिन शिखर समय जुलाई और अक्टूबर के बीच है।

  • Tunnel of Love(टनल ऑफ़ लव) :

    Tunnel of Love-stayreading

टनल ऑफ़ लव पश्चिमी यूक्रेन में है टनल ऑफ लव यानि प्यार की सुरंग दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है। यूक्रेन के यंग कपल इसे कहते हैं ‘टनल ऑफ लव’ यहां पर  ऐसी बहुत सी खूबसूरत जगह हैं, जहां कपल्स रोमांटिक पलों को एन्जॉय कर सकते हैं। यहाँ पर जाने के बाद कपल्स को लगता है कि वे किसी और ही दुनिया में पहुंच गए हैं। ऐसी ही खूबसूरती का अहसास यूक्रेन के कपल्स को ‘टनल ऑफ लव’ में होता है।

इस प्यार की सुरंग के बीचों- बीच रेल पटरी गुजराती है। कहते है कि सुरंग बीच से दो भागों में बटी हुई है सुरंग के एक छोर पर प्लाईवुड का कारखाना है, जहां का माल लेकर रेलगाड़ी इस हरी-भरी सुरंग से दिन में 3 बार गुज़रती हैं , लेकिन दूसरी छोर कहाँ जाती है, किसी को कोई आईडिया नहीं है । ये टनल साल में 3 बार अपना रंग बदलती है ।




जब बसंत आता है ये टनल पूरी हरी हो जाती है तब ये जगह जन्नत नज़र आती हैगर्मियों में ये टनल हल्की भूरी होजाती है। कपल्स में लोकप्रिय होने के कारण इसे Tunnel of Love कहा जाता है। कपल्स यहाँ आ कर रोमांटिक फोटो खिचवाना पसंद करते है।  कहा जाता है यहाँ कपल्स की मांगी गयी विश जरुर पूरी होती है।सर्दिया आते ही ये टनल सफ़ेद बर्फ की चादर ओढ़ लती है।

 

  • अटाकामा डेजर्ट :

    acamaca desert-stayreading

पेन अमेरिका हाईवे से आप 36 फुट ऊंचे सीमेंट के हाथ को देख सकते हैं। ये हाथ दुनिया के सबसे सूखे स्‍थान पर बना हुआ है। इस जगह का नाम है अटाकामा डेजर्ट। कई सौ किलोमीटर में फैली रेत में खड़ा हाथ अपने आप में बहुत अद्भुत नजर आता है। इसे मैनो डेल डेजेर्टो कहा जाता है। अटाकामा रेगिस्‍तान के लैंडस्‍केप वहां की खासियत है जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिये कोई नहीं है। 1922 में ये दुनिया का सबसे सूखा स्‍थान था।

जब आप वहां जायेंगे तो दूर से आप को एक सीमेंट का हाथ नजर आयेगा जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। अटाकामा की यह सबसे खूबसूरत चीज है। मीलों दूर तक वहां कोई नजर नहीं आता है। हर ओर कंकड़ पत्‍थर।  25 साल पहले यहां के लोगों ने चिली के रेगिस्‍तान में एक कलाकृति बनाने की सोची।




उन्‍होंने जमीन से निकला हुआ एक बहुत बड़ा हाथ सीमेंट की मदद से बनाया। 600 मील के इलाके में वहां पर सिर्फ बालू, पहाड़ और चट्टाने हैं। पेरू के साउथर्न बॉडर से लेकर नॉर्थन चिली तक कला का काम है। रेत के पहाड़ नजर आते हैं। उस हाथ से 60 मील की दूरी पर एक जगह है।

  • स्वालबार्ड(Svalbard) :

    svalbard-stayreading

यह आर्कटिक महासागर में स्थित एक द्वीप समूह है जो नोर्वे का उत्तरतम इलाक़ा भी है। यह यूरोप की मुख्यभूमि से क़रीब 400 मील दूर नोर्वे और उत्तरी ध्रुव के बीच स्थित है। स्पिट्स्बर्गन (Spitsbergen) इस समूह का सबसे बड़ा द्वीप है।  यह अपनी अनोखी प्रकृति के लिए मशहूर है। यहां 20 अप्रैल से 23 अगस्त तक सूरज अस्त ही नहीं होता हैयहां आसमान का रंग पूरे महीने लगातार बदलता रहता है। इस आश्चर्य को देखने के लिए पर्यटक यहां आते रहते है

  • तिजांजी माउंटेन :

    tianjin-stayreading

तिजांजी माउंटेन चीन में स्थित है। पिलर की तरह खड़े इन पहाड़ों को देखना भी आपके लिए रोचक हो सकता है रोचक इसलिए , क्योंकि इस पूरे इलाके में सिर्फ मार्बल की ऊँची – ऊँची कई पहाड़ियां है ,जिनमे सबसे ऊँची छोटी की ऊंचाई समुन्द्र तल से 1262 मीटर है।  इतनी ऊंचाई कि वहां से गहरी खाइयां नजर आती हैं। यहां का मौसम भी पल – पल बदलता रहता है। इसे देखने के लिए कार की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पहाड़ियों के सहारे संकरे रास्ते भी बनाये गए हैं।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription